कोरोना के नए वैरिएंट XE ने दी दस्तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन से 10 फीसद ज्यादा संक्रामक बताया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई के बारे में जानकारी दी है। इस वैरिएंट को ओमिक्रॉन से 10 फीसद ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है।

coronavirus, XE variant, omicron variant, world health organization
कोरोना के नए वैरिएंट XE ने दी दस्तक, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन से 10 फीसद ज्यादा संक्रामक बताया 
मुख्य बातें
  • कोरोना के नए वैरिएंट एक्सई ने दी दस्तक
  • ओमक्रॉन से 10 फीसद ज्यादा संक्रामक
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी जानकारी

 चीन और दक्षिण कोरिया में कोरोना के मामले में इजाफा हो रहा है जो चिंता का विषय है, बात अगर भारत की करें तो यहां  कोरोना के ऐक्टिव केस रोजाना 1000 हजार के करीब है। लेकिन आने वाले खतरे की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया है कि कोरोना का एक नया वैरिएंट एक्सई दस्तक दे रहा है जो ओमिक्रॉन से करीब 10 फीसद अधिक संक्रामक है, यानी एक्सई के फैलने का खतरा ओमिक्रॉन से ज्यादा है। 

क्या है XE वैरिएंट
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नोवेल कोरोनावायरस का एक नया म्यूटेंट जिसे XE के नाम से जाना जाता है, Omicron के BA.2 उप-संस्करण की तुलना में लगभग दस प्रतिशत अधिक संक्रमणीय प्रतीत होता है। नया संस्करण XE, Omicron के दो संस्करणों - BA.1 और BA.2 का एक उत्परिवर्ती संकर है। यह इस समय दुनिया भर में केवल कुछ ही मामलों के लिए जिम्मेदार है।डब्ल्यूएचओ ने इस सप्ताह की शुरुआत में जारी एक रिपोर्ट में कहा कि एक्सई रीकॉम्बिनेंट (बीए.1-बीए.2) पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था और तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है।

शुरुआती अनुमान बीए.2 की तुलना में 10 प्रतिशत की दर से इसका प्रसार हो सकता है।  हालांकि इस खोज को और पुष्ट करने की आवश्यकता है। जब तक एक्सई म्यूटेंट में गंभीरता और संचरण सहित विशेषताओं में महत्वपूर्ण अंतर का उल्लेख नहीं किया जाता है, तब तक इसे डब्ल्यूएचओ के अनुसार ओमिक्रॉन संस्करण के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया जाना ही जारी रहेगा।

Shanghai Lockdown:चीन में 'कोरोना' की दहशत, शंघाई शहर में दो साल बाद लगा सबसे बड़ा "लॉकडाउन"

कोरोना के तीन नए हाइब्रिड वैरिएंट
यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) के एक अध्ययन के अनुसार, तीन नए हाइब्रिड कोविड -19 वेरिएंट वर्तमान में चल रहे हैं - XE, XD और XF। XD का संबंध फ्रेंच डेल्टा x BA.1 वंश से है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर