can exercise lower bp : बस 5 मिनट के लिए करें ये एक्सरसाइज, हाई ब्लड प्रेशर से म‍िलेगा आराम

हेल्थ
भाग्य लक्ष्मी
Updated Sep 23, 2021 | 07:20 IST

Exercise for Lowering Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या से निजात पाने के लिए ब्रीद ट्रेनिंग एक्सरसाइज बेहद प्रभावशाली माना गया है। दिन में 5 मिनट यह एक्सरसाइज करने से राहत मिलती है। 

Breath Training Exercise For Lowering Blood Pressure, Inspiratory Muscle Strength Training Exercise For Blood Pressure
ब्रेथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज (Pic: Istock) 

मुख्य बातें

  • हाइपरटेंशन या हाई बीपी इंसान के स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक।
  • ब्रीद ट्रेनिंग एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर के खिलाफ है प्रभावशाली। 
  • दिन में बस 5 मिनट के लिए करें ब्रीद ट्रेनिंग एक्सरसाइज। 

Breath Training Exercise for Blood Pressure: ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन की समस्या आजकल आम होती जा रही है। अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए कई लोग तरह-तरह के इलाज करते हैं। मगर, उन्हें संतोषजनक परिणाम नहीं मिलता है। हार्वर्ड हार्ट लेटर द्वारा किए गए एक शोध में यह पता चला है कि एक यंत्र का उपयोग करके एक्सरसाइज करने से ब्रीदिंग मसल्स मजबूत होते हैं। जबसे कोरोनावायरस ने इस धरती पर दस्तक दी है तब से हर एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग होता जा रहा है। कोरोनावायरस हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालता है इसलिए लोग अब अपने रेस्पिरेटरी सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए तरह-तरह के नुस्खे अपना रहे हैं। इसी बीच हार्वर्ड हार्ट लेटर द्वारा संचालित किए गए शोध में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार किया है। 

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए नई तकनीक

इंस्पिरेट्री मसल स्ट्रैंथ ट्रेंनिंग (Inspiratory Muscle Strength Training) या IMST तकनीक हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित व्यक्ति के लिए लाभदायक है। इस तकनीक में एक यंत्र का इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे सांस लेने की प्रक्रिया को मजबूत बनाता है। यह शोध मुख्य रूप से उन लोगों के लिए संचालित किया गया था जो सीरियस लंग कंडीशन से पीड़ित हैं। 

ब्रीदिंग ट्रेनिंग एक्सरसाइज के फायदे 

इस शोध के अनुसार यह पता चला था कि दिन में बस 5 मिनट के लिए ब्रीद ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिलती है। यह एक्सरसाइज ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है और हमारे वैस्कुलर हेल्थ को भी बनाकर रखता है। रोजाना इस एक्सरसाइज को सिर्फ 5 मिनट के लिए करने से हमारे ब्लड वेसल्स ठीक से काम करते हैं।

इसके साथ शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा बढ़ती है जो हमारे नसों के लिए लाभदायक है। इससे साइज को करने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है जो हमारे हृदय, मस्तिष्क और मसल्स के लिए फायदेमंद है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर