Ginger Tea: बिना मेहनत करे तेजी से घटाना चाहते हैं वजन? जानें अदरक की चाय पीने का सही तरीका

Benefits Of Ginger Tea: दुनियाभर में लाखों करोड़ों लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। मोटापा न सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करता है बल्कि इससे कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। हर व्यक्ति मोटापे से निजात पाना चाहता है और खुद को स्लिम ट्रिम बनाने की इच्छा रखता है। ऐसे में अदरक की चाय सबसे फायदेमंद साबित हो सकती है।

Ginger Tea For Weight Loss
Ginger benefits  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • अगर आप अपने खाने पीने में अदरक की बनी चाय शामिल करते हैं तो यह तेजी से वजन घटाने में मदद करेगी
  • अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है
  • अदरक में कई औषधि गुण पाए जाते हैं अदरक में एंटी-इंफ्लमेटरी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

How To Drink Ginger Tea For Weight Loss: बदलती दिनचर्या व बिगड़ता खानपान यही दो वजह है जिसका असर सबसे ज्यादा व्यक्ति के शरीर पर पड़ता है और व्यक्ति मोटापे का शिकार होता चला जाता है। मोटापे की समस्या आज के समय में अधिकतर लोगों को है। हर किसी को लगता है कि बिना एक्सरसाइज और वर्कआउट की बिना मोटापा कम करना पॉसिबल नहीं है, यह बिल्कुल सच है। आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज और योगा जरूर शामिल करना चाहिए। यह शरीर को फिट बनाएं रखने में मदद करता है, लेकिन इसके अलावा अगर आप अपने खाने पीने में अदरक की बनी चाय शामिल करते हैं तो यह तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। अदरक का इस्तेमाल शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि अदरक से बनी चाय का इस्तेमाल वेट कम करने के लिए भी किया जाता है। आइए जानते हैं अदरक की चाय का वजन घटाने के लिए कैसे सेवन किया जाएं।

Also Read-  Symptoms of Weak Heart: बढ़ती उम्र के साथ दिल हो सकता है कमजोर, इन लक्षणों से लगाएं पता

अदरक होता है लाभदायक

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक में कई औषधि गुण पाए जाते हैं अदरक में एंटी एंटी-इंफ्लमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-आक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर से कई बीमारियों से निजात दिलाते हैं। सर्दी, जुकाम लगने पर डॉक्टर भी अदरक वाली चाय पीने की सलाह देते हैं। खास बात यह है कि अदरक इम्यूनिटी को मजबूत करता है। अदरक का पानी फैट बर्निंग को उत्तेजित करता है। यह ब्लड शुगर कोलेस्ट्रॉल को स्थिर रखने में भी मदद करता है। अदरक पेट की चर्बी को कम करने के लिए फायदेमंद है।

Also Read- Mosquito Borne Viral Disease: कोरोना और डेंगू-मलेरिया के एक जैसे होते हैं लक्षण, ऐसे करें बचाव

ऐसे करें सेवन

अदरक की चाय का सेवन दो टाइम सुबह व शाम को कर सकते हैं। इसके लिए अदरक को अच्छे से पीस लें। फिर एक बर्तन में पानी उबालें। उबलते हुए पानी में पीसे हुए अदरक को डाल दें। करीब 15 से 20 मिनट तक पानी को अदरक में अच्छे से उबलने दें। फिर इसे गैस से उतार कर कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें और सुबह नाश्ते से पहले वह शाम को खाना खाने से पहले आधा कप जरूर पिएं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर