रोज घंटों लंबी प्रोसेस के बाद फैसल खान का होता है ट्रांसफॉर्मेशन, ऐसे बनते हैं धर्म योद्धा गरुड़

Faisal Khan Interview: सोनी सब के ‘धर्म योद्धा गरुड़’ शो में अभिनेता फैसल खान गरुड़ की मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। इस किरदार को निभाना और गरुड़ देव के लुक को धारण करना उनके लिए गर्व की बात है।

टाइम्स नाउ नवभारत

Updated Sep 28, 2022 | 08:44 PM IST

Faisal khan

Faisal khan

तस्वीर साभार : Twitter
Dharm Yoddha Garud Star Faisal Khan Interview: बात भले ही फिल्मों की हो या टीवी सीरियलों की, हिंदू पौराणिक कथाओं का बोलबाला हर जगह देखने को मिलता है। ब्रह्मास्त्र, आदि पुरुष, रामसेतु जैसी फिल्में और राधा कृष्ण, संकटमोचन हनुमान तथा विघ्नहर्ता गणेश जैसे टीवी शोज ने दर्शकों को अपने प्रदर्शन से हैरान कर दिया है। हालांकि ये कथाएं टीवी पर जितनी साधारण और कमाल लगती हैं, इन्हें बनाने में उतनी ही ज्यादा मेहनत होती है।
हिंदू धर्म की गौरव गाथा सुनाता, ऐसा ही एक और शो है, सोनी सब का ‘धर्म योद्धा गरुड़’। ये शो अपनी कहानी, स्क्रीनप्ले, स्टारकास्ट और ऑन स्क्रीन प्रदर्शन से काफी प्रचलित है। अभिनेता फैसल खान जो शो में गरुड़ के रूप में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। बताते हैं कि कैसे इस किरदार को निभाना और गरुड़ देव के लुक को धारण करना उनके लिए गर्व की बात है। वे शो के अपने लुक से काफी खुश हैं, और बताते हैं कि इसको स्क्रीन पर प्रस्तुत करने के पीछे किस तरह की मेहनत लगती है। और ये लुक न केवल उस मेहनत को दर्शाता है बल्कि इस बात का भी प्रतीक है कि मेकअप की घंटो लंबी प्रक्रिया में कितनी देखभाल और सटीकता शामिल होती है।
शो से पहले इन चीजों से गुजरते हैं फैसल
गरुड़ देव के किरदार को टीवी पर और बेहतर दिखाने के लिए फैसल अपने फिजिक पर तो कड़ी मेहनत करते ही हैं। साथ ही शॉट्स के लिए तैयार होने की बहुत कठिन प्रक्रिया से भी हर रोज गुजरते हैं। इस प्रक्रिया में कॉन्टूरिंग, माथे के बीचो बीच तिलक लगाना, विग पहनना खासतौर से शामिल होता है।
यही नहीं इस बुनियादी प्रक्रिया के बाद, गरुड़ के किरदार में ढलने के लिए फैसल के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, पंखों को धारण करना। जो इस किरदार का मुख्य आकर्षण हैं, इन रीयलिस्टिक और राजसी पंखों का वजन करीब 14 किलो के आसपास का होता है। जिन्हें एक रिमोट के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है। पंखों और वस्त्रों के साथ फैसल को बहुत सारे आभूषण भी पहनने होते हैं। जिनका वजन लगभग 7 किलो होता है, और तब जाकर फैसल का गरुड़ लुक पूरा होता है।
इन लोगों के शुक्रगुजार हैं फैसल
किसी भी लुक को क्रिएट करने के लिए, सबसे बड़ा हाथ होता है मेकअप आर्टिस्ट का। हर रोज बिल्कुल एक ही जैसा लुक बनाना, वाकई बहुत कठिन काम है। फैसल भी कुछ ऐसा ही मानते हैं, अपने गरुड़ लुक के बारे में टिप्पणी करते हुए फैसल कहते हैं, 'मैं गरुड़ के किरदार में अच्छे से रच-बस जाने के लिए अपने फिजिक पर काफी मेहनत करता हूं। इस लुक को धारण करने की प्रक्रिया काफी लंबी होती है, मेरा मेकअप तीन स्टेप्स में होता है। जिसमें से पहला होता है बेस, फिर चेहरे पर कॉन्टूरिंग, फिर तीसरा एवं सबसे मुश्किल होता है, तिलक लगाना और उसके बाद अंत में आती है विग। तब जाकर लुक थोड़ा पूरा होता है, फेस मेकअप के बाद मेरे पंख आते हैं। जिन्हें रिमोट से कंट्रोल किया जाता है तथा वे 14 किलो के आसपास के हैं। लुक पूरा करने में आखिरी चीज होती है ज्वेलरी पहनना, और वो भी करीब 7 किलो की होती है। जिसको धारण करने के बाद मेरा धोती और पंखों वाला लुक और आकर्षक हो जाता है। हालांकि इतने भारी भरकम पंखों और आभूषणों के साथ एक्ट करना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अपनी अलग चुनौतियां होती हैं, लेकिन ये प्रक्रिया अपने आप में ही एक ईनाम जैसी है। मैं अपने मेकअप आर्टिस्ट्स का, हेल्पर्स का, कॉस्ट्यूम डिजाईनर्स का बहुत ज्यादा शुक्रगुजार हूं। जो हर रोज इतनी आसानी से इस कठिन लुक को पुल ऑफ करने में मेरी मदद करते हैं। मुझे लगता है कि इसकी वजह से शो और किरदार दोनों में जान, भव्यता आती है। जो गरुड़ देव के महिमा को पर्दे पर उजागर करने के लिए बहुत आवश्यक है। मेरे फैंस इस लुक को काफी पसंद करते हैं, तथा इसको लेकर हमेशा उत्सुक रहते हैं। मेरे लिए यही सब कुछ है।'
लेटेस्ट न्यूज

Gambhir Bimari Sahayata Yojana: गंभीर बीमारी के इलाज में मदद करती है यूपी सरकार, जानें कैसे करना है आवेदन

Gambhir Bimari Sahayata Yojana

राहत की खबर! दिल्ली AIIMS का सर्वर हुआ बहाल, लेकिन अभी मैनुअल मोड पर चलेंगी सभी सेवाएं

    AIIMS

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12: अजय देवगन स्टारर ने 12 दिनों में किया 150 करोड़ का आंकड़ा पार, जानें फिल्म की पूरी कमाई

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12     12    150

Raveena Tandon: जंगल सफारी करना रवीना टंडन को पड़ा भारी! 'टाइगर' के साथ वीडियो पर अब होगी जांच?

Raveena Tandon

BPSC 67वीं PT रिजल्ट पर बवाल, धरने पर बैठे अभ्यर्थी, प्रतिपक्ष नेता विजय कुमार सिन्हा की CBI जांच की मांग

BPSC 67 PT              CBI

Gujarat assembly election: सूरत की 16 विधानसभाएं BJP के लिए क्यों हैं अहम

Gujarat assembly election   16  BJP

Prabhas के साथ रिश्तों पर कृति सेनन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शादी की डेट फिक्स हो..'

Prabhas          -

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एक नहीं दो कंटेस्टेंट होंगे घर से बेघर? नाम जानकर होगी हैरानी!

Bigg Boss 16
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited