UPTET का एडमिट कार्ड, जानें परीक्षा पैटर्न से लेकर दूसरे अहम अपडेट

UPTET Admit Card: यूूपीटीआईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द जारी हो सकता है। ऐसे में उम्मीदवारों को 23 जनवरी को होने वाली परीक्षा से संबंधित अहम तैयारी पूरी कर लेनी चाहिए।

UPTET Admit Card
यूपी टीईटी का एडमिट कार्ड जल्द  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • UPTET की परीक्षा 23 जनवरी को प्रस्तावित है ।
  • इस बार पात्रता प्रमाण पत्र आजीवन वैध होगा।
  • UPTET की परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी।

नई दिल्ली: UPTET Admit Card 2022: Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test (UP TET) 2021 परीक्षा 23 जनवरी को होने वाली है। इसके लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक अब कभी भी एक्टिवेट हो सकता है। इस बीच यह भी आशंका है कि परीक्षा, कोरोना को देखते हुए टल सकती है लेकिन अभी तक ऐसी कोई आधिकारिक सूचना नही है। इसे देखते हुए उम्मीदवारों को 23 जनवरी के हिसाब से अपनी तैयारी पूरी कर लेनी चाहिए।

UPTET Admit Card 2022: Download Direct Link

कैसे डाउनलोड होगा एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए , आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा। जहां पर एडमिट कार्ड डाउनलोड नाम के लिंक पर क्लिक करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा। जिसके बाद एडमिट कार्ड डाउनलोड किया जा सकेगा। 

परीक्षा से संबंधित ये है अहम अपडेट

परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र तक मुफ्त में पहुंचने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए उन्हें परीक्षा के दिन अपने प्रवेश पत्र की फोटो कॉपी सरकारी बसों के कंडक्टर को दिखाना होगा, और उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे।

23 जनवरी 2022 को परीक्षा आयोजित होने के बाद 27 जनवरी को Answr Key जारी की जाएगी। जिस पर उम्मीदवार अपनी आपत्ति दे सकेंगे। और उसके बाद 25 फरवरी 2022 को परीक्षा परिणाम जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: NEET PG Counselling 2021: आज से शुरू होगी नीट पीजी काउंसलिंग, जानें किन दस्‍तावेजों की पड़ेगी जरूरत

आजीवन वैध होगा पात्रता प्रमाण पत्र

इस बार की परीक्षा के लिए फैसला किया गया है कि यूपी टीईटी में उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं का प्रमाण पत्र आजीवन वैध होगा। पहले यह 5 साल के लिए पात्र होता था। इस फैसले से उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिल जाएगी। नोटिफिकेशन के अनुसार पात्रता के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 60 फीसदी अंक यानी 150 में से 90 अंक पाना जरूरी होगा। जबकि अन्य कैटेगरी के लिए 55 फीसदी अंक यानी 82 अंक पाना जरूरी होगा।

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा 

नोटिफिकेशन के अनुसार  UPTET 2021 परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। जबकि दूसरा पेपर दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगा। पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा 1-5 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं। जबकि पेपर- II कक्षा 6-8 के लिए शिक्षक बनने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा। और जो उम्मीदवार सभी कक्षाओं के लिए उम्मीदवार बनना चाहते हैं, उन्हें दोनो पेपर उत्तीर्ण करना होगा।

कितनी मिलेगी  सैलरी

सातवें वेतन आयोग के आधार पर तो यूपी टीईटी के तहत प्राइमरी स्कूल के लिए 9300-35400 रुपये का पे-स्केल होगा। जबकि सेकेंड्री स्कूल के लिए 9300-44900 रुपये पे-स्केल होगा। प्राइमरी स्कूल के लिए ग्रेड-पे 4200 रुपये और सेकेंड्री स्कूल के लिए 4600 रुपये का ग्रेड-पे होगा। इसके अलावा शिक्षकों को महंगाई भत्ता और एचआरए (HRA)भी मिलता है। हालांकि पात्रता प्रमाण पत्र का मतलब नौकरी मिलना नही है। बल्कि नौकरी के लिए अलग से आवेदन करना होगा।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Board, RBSE 10th 12th Exams 2022: 3 मार्च से शुरू होगी परीक्षा, 17 जनवरी से प्रैक्टिकल, जानें खास बातें

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर