UPSC Civil Services Mains 2020: आयोग ने जारी की रिसर्व लिस्‍ट, इस तरह से कर सकते हैं चेक

UPSC Civil Services Mains 2020: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा मेन्स 2020 परीक्षा के लिए रिजर्व लिस्‍ट जारी की है। इसके तहत 761 आवेदकों का नाम योग्‍यता के अनुसार लिस्‍ट में शामिल किया गया है।

UPSC Civil Services Mains 2020
UPSC Civil Services Mains 2020 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं लिस्‍ट
  • 24 सितंबर, 2021 को घोषित किए गए थे परिणाम
  • शेष पदों को भरने के लिए आवेदकों की सिफारिश की गई

UPSC Civil Services Mains 2020 reserve list: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा मेन्स 2020 परीक्षा के लिए आरक्षित सूची जारी की है। यह रिसर्व लिस्‍ट कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की मांग के अनुसार जारी की गई है। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का परिणाम 24 सितंबर, 2021 को घोषित किया गया था। इसके तहत IAS, IFS, IPS में नियुक्ति के लिए 761 आवेदकों की सूची घोषित की गई है। परीक्षा में उपस्थित होने वाले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट से आरक्षित सूची डाउनलोड कर सकते हैं। 

आधिकारिक नोटिस के अनुसार, आयोग संबंधित श्रेणियों के तहत अंतिम अनुशंसित उम्मीदवार के नीचे योग्यता के क्रम में एक आरक्षित सूची तैयर की है। केंद्रीय सेवा समूह ए और ग्रुप बी में नियुक्ति के लिए योग्यता क्रम में 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई थी। आयोग ने अब सिविल सेवा परीक्षा 2020 के आधार पर शेष पदों को भरने के लिए 75 आवेदकों की सिफारिश की है, जिसमें 52 सामान्य, 19 ओबीसी, 2 ईडब्ल्यूएस और 2 एससी शामिल हैं।

ऐसे चेक करें लिस्‍ट 

  • रिजर्वड लिस्‍ट देखने के लिए आवेदकों को यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर विजिट करना होगा। 
  • अब होमपेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सर्विसेज मेन्स 2020 रिजर्व लिस्ट पर क्लिक करें। 
  • एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार अपना नाम देख सकते हैं। 
  • फ़ाइल डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी रखें। 

Read also: CAT Exam Result 2021

रिजर्व लिस्‍ट के लिए 836 रिक्तियों के खिलाफ कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई थी। ये सिफारिश भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवा के ग्रुप ए तथा ग्रुप बी (Group A & Group B) में नियुक्ति हेतु योग्यता के आधार पर की गई है। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर