Scholarships For Girls: छात्राओं को दी जाने वाली ये हैं टॉप 5 स्कॉलरशिप स्कीम, ऐसे उठाएं लाभ

एजुकेशन
Updated Aug 19, 2022 | 21:19 IST | Times Now Digital

Scholarships For Girls: भारत में बहुत सी ऐसी स्कॉलरशिप स्‍कीम हैं जो सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा सिर्फ छात्राओं को दी जाती हैं। यहां पर हम 5 ऐसे स्‍कॉलरशिप की जानकारी दे रहे हैं जो सरकार की तरफ से छात्राओं के कल्याण और उत्‍थान के लिए चलाई जाती हैं।

Scholarships For Girls
छात्राओं के लिए टॉप 5 सरकारी स्‍कॉलरशिप   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ये स्‍कॉलारशिप दी जाती हैं कक्षा 1 से हायर एजुकेशन तक के लिए।
  • स्‍कॉलरशिप के तहत छात्राओं को मिलता है मासिक व सालाना मदद।
  • छात्राएं सितंबर से अक्‍टूबर माह के बीच कर सरती हैं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन।

Scholarships For Girls: आर्थिक रूप से कमजोर व मेधावी छात्रों को बेहतर शिक्षा देने और उच्‍च शिक्षा हासिल करने में मदद के लिए सरकार द्वारा कई तरह का स्‍कॉलरशिप प्रोग्राम चलाया जाता है। इनमें कुछ स्‍कॉलरशिप ऐसे हैं जो खासतौर से लड़कियों के लिए डिजाइन किए गए हैं। ये उच्‍च शिक्षा हासिल करने वाली लड़कियों को दिया जाता है। यहां पर हम 5 ऐसे स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी दे रहे हैं। जो कक्षा 1 से लेकर हायर एजुकेशन के दौरान सरकार द्वारा दिए जाते हैं। ये सभी स्‍कॉलरशिप मासिक और सालान हैं।

1. एआईसीटीई प्रगति स्कॉलरशिप

यह स्कॉलरशिप एआईसीटीई टेक्निकल कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री करने वाली छात्राओं को दिया जाता है। स्‍कीम के अनुसार कोर्स के फर्स्ट ईयर में दाखिला लेने वाली छात्राओं को आर्थिक मदद के तौर पर 4,000 रुपये सालाना देने का प्रावधान है ताकि वे अपनी शिक्षा के साथ आगे बढ़ सकें। इस स्कॉलरशिप के फॉर्म सितम्बर और अक्टूबर में भरा जाता है। प्रति वर्ष लगभग 30000 छात्राओं को यह स्‍कॉलरशिप दिया जाता है।

NEET Preparation Tips: अगले साल नीट क्रैक तो अभी से शुरू कर दें तैयारी, ये 5 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

2. बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप

इस स्कॉलरशिप को खास तौर पर स्‍कूली छात्राओं की मदद के लिए शुरू किया गया है। इसे मौलाना आजाद स्कॉलरशिप भी कहा जाता है। इसके तहत 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली अल्पसंख्यक छात्राओं को आर्थिक सहायता के तौर पर 6000 रुपये दिया जाता है। इस स्‍कॉलरशिप को पाने के लिए कक्षा में 50% से ज्‍यादा अंक हासिल करना जरूरी है। साथ ही परिवार की सालाना आय 2 लाख से कम है। ये फॉर्म भी सितम्बर और अक्टूबर के बीच भरे जाते हैं।

3. इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

इस स्कॉलरशिप को उन छात्राओं के लिए शुरू किया गया है जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं और 60 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा पास की हो। इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप का लक्ष्य मेधावी छात्रों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने के साथ आर्थिक सहायता करना है। इस स्कीम के तहत छात्राओं को प्रतिमाह 500 रुपये की मदद दी जाती है।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

4. वूमेन साइंटिस्ट स्कीम

यह स्कॉलरशिप उन महिलाओं के लिए के लिए है जो साइंटिस्ट व टेक्नोलॉजिस्ट हैं और अपने टेक्निकल करियर से ब्रेक लेकर रिसर्च के क्षेत्र में जाना चाहती हैं। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए महिलाओं की उम्र सीमा 27 से 57 वर्ष निर्धारित है और उन्हें आर्थिक मदद के रूप में हर माह 55000 रुपये दिए जाते हैं। इस स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए महिलाएं फरवरी और मार्च के बीच फॉर्म भर सकती हैं।

5. एसओएफ गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम

ये स्कॉलरशिप कक्षा 1 से 10 तक की सभी छात्राओं के लिए है। इस स्कीम या स्कॉलरशिप का लक्ष्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं को लगातार शिक्षा के लिए प्रेरित करना है। इस स्‍कॉलरशिप के लिए छात्राओं का चुनाव स्कूलों द्वारा दिए गए सुझावों के आधार पर किया जाता है। इसके लिए अप्रैल माह से लेकर अक्टूबर तक फॉर्म भरे जा सकते हैं। स्कॉलरशिप के तहत छात्राओं को सालाना 5000 रुपये की मदद मिलती है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर