NEET Preparation Tips: अगले साल नीट क्रैक तो अभी से शुरू कर दें तैयारी, ये 5 टिप्‍स करेंगे आपकी मदद

एजुकेशन
Updated Aug 16, 2022 | 11:00 IST | Times Now Digital

NEET Preparation Tips: अगले साल होने वाले नीट परीक्षा के लिए ज्‍यादातर छात्रों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। अगर आप भी इस परीक्षा में बैठने जा रहे हैं, तो आपको भी समय रहते अपनी तैयारी को पुख्‍ता बनाना होगा। यहां पर हम नीट तैयारी के 5 खास टिप्‍स बता रहे हैं।

NEET Preparation Tips
नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट तैयारी की स्‍ट्रेटेजी व टिप्‍स   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • नीट 2023 में बैठना है तो अभी से शुरू कर दें तैयारी।
  • तैयारी शुरू करने से पहले पैटर्न और सिलेबस को समझें।
  • एनसीईआरटी की बुक से करें तैयारी, बेस होगा मजबूत।

NEET Preparation Tips: मेडिकल की पढ़ाई में एडमिशन के लिए हर साल लाखों छात्र नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) में बैठते हैं। यह देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। जो छात्र एमबीबीएस और बीडीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं इनके लिए इस टेस्‍ट को क्‍लीयर करना जरूरी है। जो छात्र इस परीक्षा में बैठना चाहते हैं वे अपनी तैयारी स्कूली दिनों से ही शुरू कर देते हैं। अगर आप भी अगले साल होने वाले नीट परीक्षा में बैठने जा रहे हैं तो अभी से तैयारी करना बहुत जरूरी है। यहां पर हम 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी तैयारी को पुख्‍ता बना सकते हैं।

1. परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझें

परीक्षा की तैयारी शुरू करने से इसके पैटर्न और सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी जुटा लें। पेपर पैटर्न को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्रों व इस एग्‍जाम में बैठ चुके लोगों से मदद ले सकते हैं। अगर आप ऐसे करते हैं तो आप यह जान पाएंगे कि परीक्षा में किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं और आपको किस लेवल की तैयारी करनी है।

Career In Archaeologist: रोमांच व रहस्‍यों से भरा है आर्कियोलॉजिस्ट सेक्‍टर, कोर्स कर युवा ऐसे बनाएं करियर

2. टाइम टेबल बनाएं

अगर आप स्‍कूल के समय से नीट की तैयारी करना शुरू कर रहे हैं तो टाइम टेबल बनाना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए, जिससे आप नीट के साथ-साथ अपनी स्कूली परीक्षा की तैयारी भी बेहत तरीके से कर सकें। टाइम टेबल बनाने से आप दोनों परीक्षाओं की तैयारी के लिए सही समय डिवाइड करें। अगर आप नीट पर ज्‍यादा फोकस करना चाहते हैं तो इसके लिए ज्‍यादा समय निकालें।

3. एनसीईआरटी की बुक से करें तैयारी

इस परीक्षा में ज्‍यादातर प्रश्न एनसीईआरटी बुक से पूछे जाते हैं। यही कारण है कि आपको अपनी तैयारी की शुरुआत एनसीईआरटी से ही करनी चाहिए। एनसीईआरटी सभी परीक्षाओं का बेस है और इसकी मदद से तैयारी को पुख्‍ता बनाजा जा सकता है।

Tips For Product Manager: सफल प्रोडक्‍ट मैनेजर बनने के लिए ये स्किल जरूरी, नहीं बिखरेगी आपकी टीम

4. पिछले वर्ष के प्रश्न-पत्र जरूरी

तैयारी शुरू करने के साथ पिछले वर्ष के प्रश्‍न पत्रों का अध्‍ययन भी कर लें। हो सके तो पिछले 10 सालों के प्रश्न-पत्रों को समझ कर उन टॉपिक्‍स का नोट्स तैयार कर लें, जिससे सबसे ज्‍यादा प्रश्‍न पूछे जाते हैं। इसकी मदद से अपनी तैयारी आगे बढ़ाएं। इससे आप महत्‍वपूर्ण टॉपिक्‍स पर ज्‍यादा समय व ध्‍यान दे पाएंगे।

5. मॉक टेस्ट लेना न भूलें

जब आपका सिलेबस एक बार पूरा हो जाए तो फिर मॉक टेस्‍ट पर फोकस करें। मॉक टेस्ट से आपको अपनी तैयारी को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। इससे आप प्रश्न पत्र हल करने में लगने वाले समय को कम कर सकेंगे। विशेषज्ञों के अनुसार, एक सप्ताह में दो से तीन मॉक टेस्ट देना काफी फायदेमंद रहता है।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर