NEET Result 2021: सुप्रीम कोर्ट ने NTA को परिणाम जारी करने की दी अनुमति, इसी सप्ताह आ सकता है नीट रिजल्ट

NEET UG Result 2021 Date: NEET 2021 का रिजल्ट जल्द ही neet.nta.nic.in पर आने की उम्मीद है। सर्वोच्च न्यायालय ने NTA द्वारा दायर याचिका को स्वीकार कर लिया और बॉम्बे HC के आदेश पर रोक लगा दी। जानकारी के अनुसार, एनटीए परिणामों के साथ तैयार है और सप्ताह के अंत तक उन्हें जारी कर सकता है...

neet ug result,
नीट रिजल्ट 2021 
मुख्य बातें
  • NEET 2021 का रिजल्ट जल्द ही neet.nta.nic.in पर आने की उम्मीद है।
  • भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने NTA द्वारा दायर याचिका को स्वीकार कर लिया और बॉम्बे HC के आदेश पर रोक लगा दी
  • जानकारी के अनुसार, एनटीए परिणामों के साथ तैयार है और सप्ताह के अंत तक उन्हें जारी कर सकता है।

NEET UG Result 2021 Date: नीट 2021 का रिजल्ट इसी सप्ताह के अंत तक जारी होने की संभावना है। SC यानी सुप्रीम कोर्ट ने NTA को परिणाम जारी करने की अनुमति दे दी है और बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने पर सहमत हो गया है।

NEET Result 2021 LIVE: Check here

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, नीट 2021 का परिणाम (National Eligibility cum Entrance Test, NEET 2021 Result) अब जल्द ही जारी होने की संभावना है। सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया, एससी ने बॉम्बे हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है जिसमें राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को 2 छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने के लिए कहा गया है। आदेश के साथ, एनटीए अब मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए परिणाम घोषित करने के लिए स्वतंत्र है।

जस्टिस एल नागेश्वर राव, संजीव खन्ना और बी आर गवई की बेंच ने बॉम्बे एचसी के 20 अक्टूबर के आदेश के खिलाफ एनटीए द्वारा दायर विशेष अनुमति याचिका पर नोटिस जारी किया है। आदेश ने एनटीए को महाराष्ट्र के उन 2 छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने के लिए कहा था, जिन्हें गलत उत्तर पत्रक (wrong Answer Sheets) वितरित किए गए थे। आदेश के साथ, NEET 2021 के परिणाम में देरी हुई क्योंकि एजेंसी परीक्षा आयोजित किए बिना परिणाम जारी नहीं कर सकती थी।

Neet official website neet.nta.nic.in

पूरा मामला समझें

नीट यूजी परीक्षा के दौरान दो मेडिकल उम्मीदवारों वैष्णवी भोपाली और अभिषेक शिवाजी की टेस्ट बुकलेट और ओएमआर शीट परीक्षा शुरू होने से पहले एग्जाम सेंटर में मिक्स हो गई थी। ऐसे में इन दोनों छात्रों को फिर से परीक्षा दिलाने की मांग उठ रही थी जबकि दूसरी ओर लाखों उम्मीदवार अपने रिजल्ट के इंतजार में थे। यह मामला बॉम्बे हाई कोर्ट गया, जहां कोर्ट ने neet result 2021 घोषित करने से पहले इन दोनों छात्रों को परीक्षा दिलाने के लिए कहा, लेकिन यदि एनटीए इन दोनों छात्रों के लिए दोबारा से परीक्षा आयोजित कराता तो 16 लाख उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट के लिए और इंतजार करन पड़ता, इससे एडमिशन में भी उन्हें दिक्कत आ सकती थी।

बहरहाल, यह केस गया सुप्रीम कोर्ट में, जहां आज सुनवाई हुई, इस दौरान एनटीए को अनुमती दी गई कि वो neet result 2021 की घोषण करने के लिए स्वतंत्र है। रही बात इन दोनों छात्रों की तो इस विषय पर बाद में जांच की जाएगी।

दो छात्रों के मामले की जांच बाद में

आज 28 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट बेंच ने बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है, बदले में एनटीए को परिणाम जारी करने की अनुमति देते हुए, इस तथ्य का भी संज्ञान लिया है कि उन दोनों छात्रों की इसमें कोई गलती नहीं थी। फिलहाल, एनटीए को प्रोसेस आगे बढ़ाने और स्नातक परीक्षा के लिए नीट 2021 परिणाम घोषित करने की भी अनुमति मिल गई है। अब रिजल्ट मात्र दो चार दिनों में जारी कर दिए जाएंगे। पीठ ने कहा कि दो छात्रों के मामले की बाद में जांच की जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर