RBSE 10th Result 2020: राजस्थान बोर्ड का 10वीं का रिजल्ट घोषित, rajresults.nic.in, indiaresults.com पर देखें

एजुकेशन
ललित राय
Updated Jul 28, 2020 | 17:26 IST

RBSE 10th Result 2020: राजस्थान बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 10वीं का रिजल्ट घोषित, rajresults.nic.in, indiaresults.com। यहां पर तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

RBSE 10th Result 2020: शाम चार बजे आएंगे नतीजे, यहां जानें कैसे चेक कर सकते 10वीं परीक्षा के नतीजे
राजस्थान बोर्ड शाम 4 बजे 10वीं के नतीजे करेगा घोषित( प्रतीकात्मक तस्वीर) 

RBSE 10th Result 2020: राजस्थान बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, RBSE अजमेर ने कक्षा 10 के परिणाम की घोषणा कर दी है। नतीजों को आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in के साथ-साथ अन्य तीसरे पक्ष पर ऑनलाइन जारी किया गया है। RBSE 10 वीं परिणाम 2020 को ऑनलाइन कैसे चेक किया जाए, इस बारे में एक स्टेप बाय स्टेप बताया गया है ताकि छात्रों को किसी तरह की मुश्किल का सामना न करना पड़े। इस साल पास प्रतिशत 80.63% रहा है। परीक्षा में कुल 11 लाख छात्र उपस्थित हुए। लड़कों की तुलना में लड़कियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है। लड़कियों का पास प्रतिशत 81% है और लड़कों का पास प्रतिशत 78.99% है।

छात्र कृपया ध्यान दें कि परिणाम ऑनलाइन जांचने के लिए उन्हें अपने बोर्ड रोल नंबर की आवश्यकता होगी। बोर्ड रोल नंबर परीक्षा से पहले आरबीएसई द्वारा जारी किए गए एडमिट कार्ड पर छपा होता है। छात्र यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बोर्ड रोल नंबर को आज अच्छी तरह से तैयार रख सकते हैं कि वे अपने परिणाम ऑनलाइन जांचने में सक्षम हैं।

राजस्थान बोर्ड, RBSE 10 वीं परिणाम 2020: कैसे जांचें

  1. आधिकारिक वेबसाइट rajresults.nic.in पर जाएं। छात्र rajeduboard.rajasthan.gov.in पर भी जा सकते हैं और परिणाम टैब पर क्लिक कर सकते हैं, जो उन्हें फिर से rajresults.nic.in वेबसाइट पर पुनर्निर्देशित करेगा।
  2. लिंक सक्रिय होने पर होम पेज पर, सेकेंडरी स्कूल - 2020 रिजल्ट पर क्लिक करें।
  3. एक नई विंडो खुल जाएगी। रोल नंबर और कैप्चा नंबर (स्क्रीन पर) दर्ज करें और फिर सबमिट पर क्लिक करें। आपका परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।
  4. छात्र कृपया ध्यान दें कि परिणाम की जांच करने के लिए लिंक आज दोपहर 4 बजे सक्रिय हो जाएगा। परिणाम उसके बाद ही उपलब्ध होंगे।

इस साल कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाओं में लगभग 11.5 लाख छात्र उपस्थित हुए हैं। मार्च, अप्रैल के कुछ शेष कागजात 29 जून और 30 जून को सख्त COVID10 सुरक्षा उपायों के तहत आयोजित किए गए थे। परीक्षा केंद्र बढ़ाए गए थे। परिणाम की गणना बोर्ड द्वारा आयोजित सभी पत्रों के आधार पर की जाएगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर