फिर से परीक्षा पे चर्चा करेंगे PM मोदी, स्टूडेंट्स-पैरेंट्स और टीचर्स कर सकेंगे संवाद, ऐसे पा सकते हैं मौका

एजुकेशन
Updated Feb 23, 2021 | 22:03 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pariksha Pe Charcha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'परीक्षा पे चर्चा' के तहत छात्रों के अलावा अभिभावकों एवं शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवाद करेंगे। चर्चा के दौरान सवाल पूछने वालों का चयन प्रतियोगिता के जरिए होगा।

PM Narendra Modi
14 मार्च तक कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर 'परीक्षा पे चर्चा' के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों और माता-पिताओं से संवाद करेंगे। पीएम मोदी इसके माध्यम से स्टूडेंट्स को एग्जाम के दौरान होने वाले तनाव और चिंता को दूर करने का मंत्र देंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने माता-पिता और शिक्षकों से छात्रों के साथ वार्षिक 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में भाग लेने का आग्रह किया है। इस बार ये कार्यक्रम ऑनलाइन होगा। चर्चा के दौरान सवाल पूछने वालों का चयन प्रतियोगिता के जरिए होगा। ये 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम का चौथा संस्करण है।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी देते हुए बताया कि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के साथ यह चर्चा उनकी परीक्षाएं शुरू होने से पहले मार्च में होगी। चर्चा के लिए पंजीकरण 14 मार्च को समाप्त होगा।

ये हैं विषय

चर्चा के दौरान सवाल पूछने के लिए छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों का चयन प्रतियोगिता के जरिए होगा और इसका आयोजन 'mygov.in' पर होगा। निशंक ने बताया कि छात्रों के लिए प्रतियोगिता के संबंध में पांच विषय रखे गए हैं। इनमें 'परीक्षा त्योहार की तरह मनाएं', 'अतुल्य भारत यात्रा एवं खोज', 'एक यात्रा के खत्म होते ही, दूसरे की शुरुआत होती है', 'कुछ बनने की नहीं, बल्कि कुछ कर दिखाने की आकांक्षा' और 'आभार प्रकट करें' विषय शामिल हैं। शिक्षकों के लिए 'ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली - इसके लाभ एवं इसे कैसे और बेहतर बनाया सकता है?' विषय रखा गया है जबकि अभिभावकों के लिए 'आपकी सराहना से आपके बच्चे का जीवन संवरता है–हमेशा की तरह उन्हें प्रोत्साहित करें', 'अपने बच्चे के दोस्त बनें-अवसाद व चिंता से दूर रखें' विषय रखे गए हैं।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

चयनित लोगों को प्रधानमंत्री से संवाद करने का मौका मिलेगा। केवल 9वीं, 10वीं, 11वींऔर 12वीं कक्षा के छात्र ही इसमें भाग ले सकते हैं। आप MyGov प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण के बाद ही इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। भारत से बाहर के प्रतिभागियों के लिए, ईमेल आईडी पर भेजे गए ओटीपी का उपयोग करके पंजीकरण किया जा सकता है। छात्र उनके लिए निर्दिष्ट केवल एक विषय (थीम) में ही भाग ले सकते हैं।

आप https://innovateindia.mygov.in/ppc-2021/ यहां जाकर इस संबंध में हर जानकारी पा सकते हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर