NEET UG Result 2022: आज इस समय जारी होंगे नीट यूजी के परिणाम, neet.nta.nic.in पर करें चेक

NEET UG Result 2022 Date and Time: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज यानी 06 सितंबर 2022 को शाम तक नीट यूजी का रिजल्ट जारी कर सकती है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस परीक्षा को क्वालीफाई करने वाले छात्र राज्य व केंद्र सरकार के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस व आयुष्मान पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला सकेंगे।

neet 2022 result date,neet result 2022,neet 2022 latest news today,neet 2022
यहां चेक करें नीट यूजी 2022 रिजल्ट 
मुख्य बातें
  • कुछ ही देर में जारी हो सकता है नीट यूजी का रिजल्ट।
  • 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी परीक्षा।
  • सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश के लिए चाहिए होंगे कम से कम 525 से 615 अंक।

NEET UG Result 2022 at neet.nta.nic.in: नीट यूजी रिजल्ट को लेकर अहम सूचना है। मीडिया रिपोर्ट्स द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि एनटीए आज यानी 06 सितंबर 2022 को नीट यूजी का रिजल्ट जारी कर सकता है। बता दें नीट यूजी की परीक्षाएं 17 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी। वहीं बोर्ड ने 31 अगस्त को प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। यहां आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवारों को 2 सितंबर तक का समय दिया गया था। इस पर समीक्षा करने के बाद बोर्ड फाइनल आंसर की जारी करता है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि, एनटीए फाइनल आंसर की के साथ रिजल्ट भी जारी कर देगा। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। अभ्यर्थी यहां अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

NEET UG Result 2022 Direct Link LIVE: Check here

नीट यूजी परीक्षा के लिए कुल 18 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देशभर के 497 शहरों के 3,597 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की थी। पिछले आंकड़ो को देखें तो साल 2021 में 14 सितंबर को नीट यूजी के परिणाम घोषित किए गए थे। हालांकि इस बार देरी होने की संभावना नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि बोर्ड आज ही रिजल्ट घोषित कर देगा। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी नीचे दिए आसान स्टेप के माध्यम से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं।

NEET UG Result 2022, यहां करें चेक

  • सबसे पहले नीट की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर NEET UG Result 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना पंजीकरण संख्या व पासवर्ड दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

नीट यूजी की परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार राज्य व केंद्र सरकार के टॉप मेडिकल कॉलेजों में मेडिकल कोर्सेस एमबीबीएस, बीडीएस व आयुष पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला ले सकते हैं। नीट यूजी 2022 कटऑफ मार्क्स की बात करें तो, यहां पास होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 720 - 138 मार्क्स चाहिए, जबकि एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 137-108 चाहिए। हालांकि इस बार पिछली बार से अधिक कटऑफ जा सकती है, क्योंकि मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या कम है।

जारी हुआ RRB ग्रुप-डी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड, rrbcdg.gov.in से करें डाउनलोड

महत्वपूर्ण सूचना

ध्यान रहे नीट की परीक्षा सालभर में एक बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार अधिकतम 3 बार आवेदन कर सकते हैं। यदि आपका यह तीसरा अटेम्प्ट है, तो अगले साल परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी पात्र नहीं माने जाएंगे। वहीं सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 525 से 615 अंक प्राप्त करना होगा।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर