NEET Result 2021 Date: एनटीए जल्द जारी कर सकता है नीट रिजल्ट, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Nov 01, 2021 | 18:07 IST

NEET UG Result 2021 Date: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) UG 2021 परिणाम जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) द्वारा घोषित किए जाने की उम्मीद है। एनटीए परिणाम की घोषणा से पहले / साथ ही NEET final answer key भी जारी करेगा...

neet result 2021 date
NEET Result 2021 Date: नीट रिजल्ट 2021 अपडेट 
मुख्य बातें
  • नीट परीक्षा 2021 का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा किया गया था।
  • जल्द ही एनटीए नीट रिजल्ट की घोषणा कर सकता है।
  • 28 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने रिजल्ट जारी करने की दी थी अनुमति

NEET UG Result 2021 Date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने नीट परीक्षा का संचालन किया था और जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर neet result 2021 release करेगी। ऐसे कयास इसलिए लग रहे हैं क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार 28 अक्टूबर को एनटीए को NEET UG Result 2021 जारी करने की अनुमति दे दी थी।

लाखों स्नातक मेडिकल उम्मीदवार neet official website neet.nta.nic.in पर नीट परिणाम 2021 का इंतजार कर रहे हैं। बता दें, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने इस परीक्षा का संचालन किया है और जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर neet result 2021 release करेगी। NEET result से पहले, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC), जो अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों के लिए NEET काउंसलिंग आयोजित करती है, ने mcc.nic.in को अपडेट कर दिया है। अब नीट स्कोरकार्ड (NEET scorecard) ntaresults.nic.in पर भी उपलब्ध होंगे।

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान कर सकते हैं परिणाम घोषित

सबसे पहले NEET final answer key जारी की जाएगी और इसके तुरंत बाद neet result 2021 pdf उपलब्ध कराया जाएगा। संभावना है कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान neet result 2021 date and time की आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं।

कई उम्मीदवारों ने एनटीए और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से NEET Result 2021 की घोषणा करने का अनुरोध किया है। जो उम्मीदवार NEET UG 2021 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अपना परिणाम NEET UG के आधिकारिक पोर्टल neet.nta.nic.in से देख सकेंगे।

देखें कब जारी होगी मेरिट सूची

परिणाम घोषित होने के बाद, एनटीए नेशनल मेडिकल कमीशन और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड के आधार पर एनईईटी यूजी 2021 के सफल उम्मीदवारों की अखिल भारतीय मेरिट सूची जारी करेगा।

योग्यता मानदंड

सामान्य और सामान्य-ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्रों को स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र होने के लिए न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत पर न्यूनतम अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर