JEE Main 2021 के आवेदन पत्र जारी, अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

जेईई मेन 2021 परीक्षा के दो सत्र समाप्त हो गए हैं और उम्मीदवार अब JEE Main 2021 के अगले यानि अप्रैल सत्र की तैयारी कर रहे हैं। अप्रैल / मई सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

JEE Main 2021
JEE Main 2021 

मुख्य बातें

  • अप्रैल / मई सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है
  • पहले से पंजीकृत अभ्यर्थियों को फॉर्म में सुधार की सुविधा भी मिली

JEE Main 2021: जेईई मेन 2021 परीक्षा के दो सत्र समाप्त हो गए हैं और उम्मीदवार अब JEE Main 2021 के अगले यानि अप्रैल सत्र की तैयारी कर रहे हैं। JEE Main 2021 अप्रैल सत्र की पंजीकरण प्रक्रिया मार्च सत्र के परिणाम की घोषणा के साथ ही शुरू कर दी गई थी।

अभ्यर्थी National Testing Agency (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र भर सकते है। आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 4 अप्रैल 2021 तक खुली रहेगी। आवेदन पत्र केवल योग्य उम्मीदवारों द्वारा ही भरा जा सकता है। अभ्यर्थियों को जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र के लिए आवेदन पर भरने से पहले परीक्षा के लिए अपनी पात्रता को जांचना अनिवार्य है। उम्मीदवार JEE Main 2021 की आधिकारिक सूचना बुलेटिन के माध्यम से अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

अप्रैल / मई सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने के साथ ही, NTA ने पहले से पंजीकृत अभ्यर्थियों के लिए आवेदन फॉर्म में सुधार की सुविधा भी जारी की है। JEE Main 2021 Application Correction सुविधा केवल आवेदन पत्र के कुछ विवरणों में ही लागू होगी। अभ्यर्थी आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि तक आवेदन पत्र में हुई त्रुटि को सुधार सकेंगे। अभ्यर्थी सुधार सुविधा के दौरान आवेदन पत्र वापस लेने के लिए या मई सत्र के लिए भी आवेदन कर सकेंगे।

मार्च 2021 या इससे पहले सत्र के लिए पंजीकृत अभ्यर्थियों को जेईई मेन 2021 अप्रैल सत्र के लिए खुद को फिर से पंजीकृत करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे अभ्यर्थी अपने पुराने विवरणों का उपयोग कर खुद को आगे के सत्रों के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। हालांकि पंजीकृत उम्मीदवारों को अप्रैल सत्र के लिए आवेदन फॉर्म के शुल्क का भुगतान करना होगा। ऐसे उम्मीदवारों को केवल अगले सत्र का चयन करना होगा और इसके लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

अप्रैल सत्र के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद, एनटीए हर पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए परीक्षा में भाग लेने हेतु प्रवेश पत्र जारी करेगा। उम्मीदवार अपना JEE Main 2021 Admit Card वेबसाइट पर लॉगइन कर डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा में ले जाने के लिए अनिवार्य दस्तावेज होगा, किसी भी उम्मीदवार को अपने व्यक्तिगत एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अप्रैल सत्र के लिए JEE Main 2021 परीक्षा को 27 से 30 अप्रैल 2021 तक आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक उम्मीदवार को परीक्षा में भाग लेने के लिए अपने आवंटित परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा।

JEE Main April 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन-

1- जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।

2-  होम पेज पर दिख रहे  ‘JEE Main 2021: New Registration and Registration Form Correction’ लिंक पर क्लिक करें।

3- अब खुल रहे नए पेज पर खुद को रजिस्टर्ड करके यूजर आईडी और पासवर्ड बनाएं।

4- अब लॉगइन आईडी से लॉगइन करके आवेदन फॉर्म को पूरा करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर