Haryana Job: हरियाणा सरकार करवाएगी युवाओं को नौकरी की तैयारी,एक अनूठा प्रयास

अब हरियाणा सरकार प्रतिभावान युवाओं को नौकरी की तैयारी करवाएगी, सरकार 50 हजार युवाओं को सरकारी नौकरियों में परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा रहा है।

Haryana government will get youths ready for job first state in the country to provide coaching
प्रतीकात्मक फोटो 

हरियाणा सरकार ने राज्य के युवाओं के लिए एक शानदार कदम उठाया है जिसके तहत सरकारी खर्च पर युवा सरकारी नौकरी के लिए कोचिंग निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे। युवा वर्ग के लिए इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।देश में हरियाणा ऐसा पहला स्टेट है जो एक साथ 50 हजार प्रतिभावान युवाओं को सरकारी नौकरियों की परीक्षा के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा रहा है।

राज्य सरकार ने एम3एम फाउंडेशन के साथ एग्रीमेंट किया है यह फाउंडेशन सीएसआर के माध्यम से करीब एक करोड़ रुपये तक खर्च करेगी, युवाओं को कोचिंग देने के लिए सरकार ने ग्रेडअप के साथ भी करार किया है, रेलवे, बैंक, कर्मचारी चयन आयोग, डिफेंस आदि में ग्रुप-सी, ग्रुप-डी के अलावा ग्रुप-ए, ग्रुप-बी और ‘गेट’ जैसी उच्च स्तर की तकनीकी परीक्षा की तैयारी करवाने की योजना है।

फर्स्ट फेज में 50,000 मेधावी अभ्यर्थियों को कोचिंग दी जाएगी

मंगलवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में रोजगार विभाग, एम3एम फाउंडेशन व ग्रेडअप के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। फर्स्ट फेज में 50,000 मेधावी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से कोचिंग दी जाएगी, इसमें प्रतियोगिता परीक्षा से जुड़ा सिलेबस, रिडिंग, उससे जुड़ा मैटिरियल उपलब्ध करवाया जाएगा साथ ही प्रतियोगिता परीक्षाओं की तर्ज पर पेपर भी लिया जाएगा।

सरकार ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से ग्रुप सी और डी की भर्तियों में आवेदन करने वाले 13 लाख छात्रों की जानकारी ली है और इसे रोजगार विभाग को उपलब्ध करवा दिया गया है। 90 परसेंटाइल लाने वाले छात्रों में से टॉप के 50 हजार छात्रों को कोचिंग दी जाएगी बताया जा रहा है कि इसमें 70 फीसदी ग्रामीण छात्रों को चुना जाएगा जबकि 30 फीसदी शहरी छात्रों को चुना जाएगा।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर