CTET July 2022 Notification: रुझानों से जानें कब आएगा सीटेट नोटिफिकेशन, यह है अपडेट

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Aug 01, 2022 | 16:36 IST

CTET July Exam 2022 Notification Date: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जुलाई 2022 परीक्षा अधिसूचना जल्द ही जारी होने वाली है। उम्मीदवार यहां से सीटेट क्या हैए क्यों होता हैए किस वर्ग के लिए आयोजित किया जाता हैए इन सभी बातों की जानकारी यहां दी गई है...

ctet, ctet 2022, ctet 2022 notification, ctet 2022 appliaction form
सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा अधिसूचना 
मुख्य बातें
  • सीटेट 2022 नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है।
  • पिछले रुझानों के अनुसार, इसी माह जारी होगा नोटिफिकेशन
  • प्राथमिक या उच्च प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने के लिए देनी होती है यह परीक्षा

CTET July Exam 2022 Notification Date: Central Teacher Eligibility Test (CTET) July 2022 Exam Notification जल्द ही जारी होने वाला है। एक बार नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आप ctet.nic.in से डिटेल में जानकारी चेक व डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि इस पेज पर भी डायरेक्ट लिंक दिया जाएगा। उम्मीदवार यहां से सीटेट क्या है, क्यों होता है, किस वर्ग के लिए आयोजित किया जाता हैए इन सभी बातों की जानकारी यहां दी गई है।

जो लोग प्राथमिक या उच्च प्राथमिक कक्षाओं में पढ़ाना चाहते हैं उन्हें सीटेट परीक्षा पास करनी होती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ;सीबीएसईद्ध इस परीक्षा के ​जरिये शिक्षकों की योग्यता का आकलन करता है। यह परीक्षा केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे एनवीएस / केवीएस और अन्य स्कूलों आदि में शिक्षकों की पात्रता की जांच करने के लिए आयोजित की जाती है। नोटिफिकेशन आने के बाद इच्छुक उम्मीदवार ctet.nic.in से आवेदन कर सकेंगे।

Read More - जानें कब जारी होगा यूजीसी नेट परीक्षा (9, 11, 12 जुलाई) का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

एक रिपार्ट के अनुसार अगस्त माह में ही परीक्षा का आयोजन होना हैए ऐसे में किसी भी वक्त सीटेट 2022 नोटिफिकेशन जारी हो सकता है।

सीटेट नोटिफिकेशन कैसे देखें

  • उम्मीदवार ctet.nic.in पर जाएं।
  • आपको पेज के सबसे नीचे Candidate Activity नाम का बॉक्स दिखाई देगा।
  • इसी बॉक्स में लिंक जनरेट हो जाएगा। 

लेटेस्ट जानकारी के अनुसारए सीटीईटी 2022 परीक्षा का आयोजन सितंबर से अक्टूबर 2022 के बीच में किया जाएगा। हालांकि यह तिथियां अस्थायी हैं, लेकिन पास्ट ट्रेंड पर आधारित है। इस परीक्षा के लिए सीबीएसई नोटिफिकेशन जारी करेगा, लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।\

Read More - जल्द जारी होगी UGC NET परीक्षा 2022 के लिए आंसर की, यहां देखें अपडेट

रुझानों पर डालें एक नजर

पिछले साल की बात करें, तो सितंबर माह से एप्लीकेशन फॉर्म भरना शुरू कर दिया था। जबकि अक्टूबर तक फॉर्म भरने की सुविधा दी गई थी। हालांकि पिछले बार ऑनलाइन फॉर्म में बदलाव करने की भी सुविधा दी गई थी, लेकिन हर बार इस तरह की सुविधा दिया जाना कोई जरूरी नहीं होता है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि नियम समय के अंदर ही सीटेट 2022 फॉर्म को भर लें। अब यदि आंसर की की बात करें, तो 1 फरवरी 2022 को सीटेट आंसर की जारी की गई जबकि 9 मार्च 2022 को सीटेट 2021 का रिजल्ट जारी किया गया।

जान लें फीस के बारे में

पिछले रुझानों के अनुसार, आधिकारिक तौर पर सामान्य व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों से 1000 शुल्क लिया गया था जबकि एससी एसटी और पीएच वर्ग के लिए 600 रुपये शुल्क निर्धारित था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर