CBSE Compartment Exam Date 2022: जानें कब आयोजित होगी सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022, यहां चेक करें डेट्स

CBSE Compartment Exam Date 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE, अगस्त के महीने में कम्पार्टमेंट बोर्ड परीक्षा 2022 आयोजित करने जा रहा है। जो छात्र किसी विषय में पास नहीं हो सके हैं उन्हें इन परीक्षा के माध्यम से दोबारा मौका दिया जा रहा है...

CBSE Compartment Exam Dates 2022 released at official website cbse.nic.in, check exam dates and other information here
CBSE कम्पार्टमेंट परीक्षा 2022 
मुख्य बातें
  • सीबीएसई कम्पार्टमेंट बोर्ड की परीक्षा अगस्त के महीने में आयोजित होगी।
  • कम्पार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से 24 अगस्त के बीच आयोजित होगी।
  • किसी विषय में फेल हुए छात्रों को पास होने का दोबारा मौका दिया जा रहा है।

CBSE Compartment Exam Date 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड CBSE ने 22 जुलाई 2022 को कक्षा 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए परिणाम जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही छात्रों का रिजल्ट को लेकर इंतजार भी अब समाप्त हो चुका है। ऐसे भी कई उम्मीदवार हैं जो एक या उससे अधिक विषयों में पास नहीं हो सके हैं। ऐसे उम्मीदवारों को घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि सीबीएसई अब उनके लिए एक और मौका देने जा रहा है।

अब ऐसे छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं जिसके लिए डेट्स भी जारी हो गया है। ये कंपार्टमेंट परीक्षा 23 अगस्त से 25 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा देशभर में विभिन्न स्थानों पर आयोजित होने जा रही है। कंपार्टमेंट परीक्षा टर्म 2 परीक्षा के पाठ्यक्रम के अनुसार ही होगी। 

Read More- जानें कब तक जारी होगा राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा आंसर-की, यहां है अपडेट

किसे देनी होगी कम्पार्टमेंट परीक्षा? 

कोई भी छात्र जिसने 6 या अधिक विषयों के लिए आवेदन किया था और पहले पांच विषयों (भाषाओं को छोड़कर) में पास नहीं हो सके हैं। उन छात्रों को छठे विषय के स्थान पर पास किया जाएगा लेकिन उन्हें उस विषय के अंको में सुधार करने के लिए एक कंपार्टमेंट परीक्षा देनी होगी जिसमें वह फेल हुए हैं।

92.71 पास प्रतिशत हुआ दर्ज 

साल 2022 में कक्षा 12वीं के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 92.71 दर्ज किया गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में कम है। वहीं त्रिवेंद्रम जिले को सबसे अधिक 98.83 प्रतिशत अंक मिले, जिसमें बेंगलुरु 98.16 प्रतिशत के साथ दूसरे और चेन्नई 97.79 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

Read More- इस लिंक से डाउलोड करें राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2021 का रिजल्ट

सीबीएसई ने टर्म 1 और टर्म 2 दोनों को प्रैक्टिकल के लिए समान वेटेज दिया गया है। हालांकि टर्म 1 को 30 प्रतिशत वेटेज दिया गया था जबकि टर्म 2 को थ्योरी पार्ट में 70 प्रतिशत वेटेज दिया गया था। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अगले साल की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं की संभावित तारीख भी जारी हो चुकी है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले साल सीबीएसई बोर्ड की  परीक्षा 15 फरवरी, 2023 से शुरू की जा सकती है।

अगली खबर