दिल्ली पुलिस की बड़ी कामयाबी, अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफिया बल्ली को ब्रिटेन से लेकर आई 

Delhi Police news : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 18 मई 2018 को आईजीआई एयरपोर्ट के कार्गो कॉम्पलेक्स में छापा मारकर ड्रग की बरामदगी की थी। इस ड्रग को ब्रिटेन भेजा जा रहा था। पुलिस ने इस ड्रग के साथ आशीष शर्मा एवं आसिम अली को रंगेहाथ पकड़ा।

Delhi police's special cell extradiates international drug mafia harvinder singh from UK
कई मामलों में पुलिस को थी बल्ली की तलाश। तस्वीर-दिल्ली पुलिस 

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को बड़ा कामयाबी हाथ लगी है। स्पेशल सेल ने अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफिया हरविंदर सिंह को लंदन से प्रत्यर्पित किया है। दिल्ली पुलिस को हरविंदर सिंह उर्फ बलजीत सिंह उर्फ बल्ली को कई मामलों में तलाश थी। तीन साल की जांच के बाद आखिरकार बल्ली स्पेशल सेल के हत्थे चढ़ा है। साल में यह दूसरी बार है जब स्पेशल सेल ने ब्रिटेन के दूसरे नागरिक को प्रत्यर्पित कराने में सफलता पाई है। इसके पहले मार्च 2021 में स्पेशल सेल किशन सिंह नाम के ब्रिटिश नागरिक को दिल्ली लेकर आई।

ब्रिटेन से ही ड्रग का सिंडिकेट चला रहा था बल्ली

भारत में बल्ली के सहयोगियों की गिरफ्तार एवं उनसे पूछताछ के दौरान उसका नाम सामने आया। बल्ली ड्रग सिंडिकेट एवं नेटवर्क का मास्टरमाइंड था। वह ब्रिटेन से ही ड्रग का सिंडिकेट चला रहा था। साथ ही वह भारत में अपने सहयोगियों को ब्रिटेन में ड्रग की बड़ी खेप खरीदने के लिए कहता था। जांच के दौरान  टेलिफोन पर हुई बल्ली की बातचीत को पुलिस ने रिकॉर्ड किया। इसके अलावा बल्ली के खिलाफ जुटे अन्य साक्ष्यों के आधार पर उसके खिलाफ प्रत्यर्पण का अनुरोध ब्रिटेन भेजा गया। बल्ली का जन्म अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुआ लेकिन उसने साल 2008 में ब्रिटेन की नागरिकता ले ली। अभी वह ब्रिटेन के साउथ हाल में रहता था, यहीं से उसे भारत लाया गया है।

बल्ली के साथियों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है पुलिस

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 18 मई 2018 को आईजीआई एयरपोर्ट के कार्गो कॉम्पलेक्स में छापा मारकर ड्रग की एक बड़ी खेप बरामद की थी। इस ड्रग को ब्रिटेन भेजा जा रहा था। पुलिस ने इस ड्रग के साथ आशीष शर्मा एवं आसिम अली को रंगेहाथ पकड़ा। बाद में इस मामले में अन्य आरोपियों प्रवीण सैनी, राजेंद्र कुमार, पवन कुमार, ललित सुखीजा एवं अक्षत गुलिया की गिरफ्तारी हुई। इनके पास से भी बड़ी मात्रा में ड्रग की बरामदगी हुई। इनसे पूछताछ में पता चला कि इस ड्रग नेटवर्क का सरदार ब्रिटिश नागरिक हरवीर सिंह उर्फ बलजीत सिंह उर्फ बल्ली है। मामले में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दायर किया। फिर कोर्ट से बल्ली के खिलाफ गैर -जमानती वारंट जारी हुआ।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर