Delhi Metro News: 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो, यात्रियों के लिए जल्द जारी की जाएगी SOP

Delhi Metro Services in Unlock 4.0: कोरोना वायरस महामारी के चलते 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से बहाल करने मंजूरी मिल गई है।

Delhi Metro
22 मार्च से बंद है दिल्ली मेट्रो का संचालन 

मुख्य बातें

  • दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से शुरू होगी
  • जल्द मेट्रो इस्तेमाल के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी
  • मेट्रो का संचालन शुरू करने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुशी जाहिर की

नई दिल्ली: भारत सरकार ने अनलॉक 4 के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। इसमें सबसे बड़ी घोषणा ये है कि एक बार फिर से मेट्रो चलने वाली है। 7 सितंबर से मेट्रो को क्रमबद्ध तरीके से चलाने की अनुमति दी गई है। लगभग साढ़े पांच महीने बाद दिल्ली मेट्रो चलेगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) द्वारा कहा गया है कि गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-4 के तहत जारी हालिया दिशा-निर्देशों के मुताबिक दिल्ली मेट्रो की सेवा सात सितंबर से क्रम बद्ध तरीके से बहाल होगी। मेट्रो पर विस्तृत SOP जारी होने के बाद आम जनता द्वारा मेट्रो के इस्तमाल पर आगे के विवरण साझा किए जाएंगे।

वहीं इस फैसले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली मेट्रो का संचालन सात सितंबर से चरणबद्ध रूप से शुरू किए जाने की अनुमति मिलने से खुश हूं। 

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से दिल्ली मेट्रो का परिचालन बंद है। अधिकारियों ने बताया कि अगले कुछ दिनों में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किए जाने के बाद मेट्रो की कार्य पद्धति और आम जनता द्वारा इसके इस्तेमाल के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी। 

केजरीवाल ने की थी मेट्रो चलाने की मांग

केजरीवाल ने राजधानी में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी देने की मांग की थी। केजरीवाल का कहना था कि चूंकि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है ऐसे में मेट्रो सेवा शुरू की जा सकती है। वहीं, दिल्ली में मेट्रो सेवा शुरू करने के बारे में डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल ने कहा था, 'सरकार की तरफ जब भी निर्देश आएगा दिल्ली मेट्रो अपनी सेवा करने के लिए तैयार रहेगी।' सेवा बंद होने के कारण मेट्रो को करीब 1,300 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। मेट्रो सब जब बंद हुई तो उस दौरान प्रतिदिन औसतन करीब 26 लाख लोग इसकी सवारी करते थे।


 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर