दिल्ली सरकार ने स्कूलों में शुरू किया ‘Business Blasters' कार्यक्रम, तैयार हो सकेंगे युवा उद्यमी

Business Blasters Programme: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने मंगलवार को राजधानी के त्यागराज स्टेडियम में दिल्ली सरकार के “बिजनेस ब्लास्टर्स” कार्यक्रम की शुरुआत की।

Delhi Govt launches Business Blasters programme in all govt schools to encourage entrepreneurship
दिल्ली: स्कूलों में शुरू हुआ ‘बिजनेस ब्लास्टर्स' कार्यक्रम 

मुख्य बातें

  • दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में शुरू किया बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम
  • त्यागराज स्टेडियम में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया उद्घाटन
  • सिसोदिया बोले- देश के विकास में यह कार्यक्रम आधारशिला का काम करेगा

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार युवा उद्यमी को तैयार करने जा रही है और इसी के तह सरकार ने आज बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम (Business Blasters Programme in Delhi) की शुरूआत कर दी है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य युवाओं को नौकरी मांगने की बजाय नौकरी देने वाला बनाना है। सरकार ने इस कार्यक्रम को अपने सभी 1000 स्कूलों में लॉन्च किया है। मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में इस कार्यक्रम की शुरूआत की।

स्कूल स्तर पर सफल उद्यमी तैयार करना है लक्ष्य

दिल्ली सरकार के स्कूलों में इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जाएगा और इसका लक्ष्य स्कूल के स्तर पर युवा उद्यमी तैयार करना है। सिसोदिया ने कहा, 'बिजनेस ब्लास्टर्स कार्यक्रम की शुरुआत कर मुझे गर्व हो रहा है। देश के विकास में यह आधारशिला का काम करेगा।' उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पायलट परियोजना के तौर पर सफल हुआ था और इसमें कक्षा 11 तथा 12 के छात्रों को व्यवसाय शुरू करने के लिए दो हजार रुपये दिए जाएंगे।

सिसोदिया ने कही ये बात

शिक्षा मंत्री ने कहा, 'कक्षा 11 और 12 के छात्रों के लिए बनाया गया यह कार्यक्रम देश की प्रगति का आधार बनेगा। इसके जरिये, बच्चे नौकरी के लिए नहीं भागेंगे बल्कि नौकरी इन बच्चों के पीछे आएगी।' सिसोदिया ने कहा कि अगर इस पहल को सही तरीके से लागू किया जाता है तो इससे भारत एक विकासशील देश से विकसित देश बन सकता है। इस कार्यक्रम की शुरुआत पायलट परियोजना के तहत खिचड़ीपुर के ‘स्कूल ऑफ एक्सीलेंस’ में की गई थी। सिसोदिया ने कहा कि इसका उद्देश्य बच्चों में इस भावना को जागृत करना है कि वे जो भी करें, उसे उद्यमी मानसिकता के साथ करें।

(पीटीआई इनपुट्स के साथ)

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर