Red Fort violence: किसान आंदोलन से क्यों जुड़ा दीप सिद्धू और क्या थी साजिश! दिल्ली पुलिस का खुलासा  

सिद्धू की तलाश में दिल्ली पुलिस ने पिछले दिनों पंजाब एवं राजधानी में कई जगहों पर छापे मारे। बताया जाता है कि कनाडा में रहने वाली उसकी एक महिला दोस्त फेसबुक पर सिद्धू का वीडियो अपलोड करती थी।

Deep Sidhu claims that he got emotional and attached to the cause of farmers
violence: किसान आंदोलन से क्यों जुड़ा दीप सिद्धू और क्या थी साजिश! दिल्ली पुलिस का खुलासा।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • गणतंत्र दिवस के दिन लाल किले पर प्रदर्शनकारियों को हिंसा के लिए उकसाने का है आरोप
  • घटना के बाद से फरार था सिद्धू, फेसबुक के जरिए जारी कर रहा था अपना वीडियो
  • पिछले दिनों पंजाब और दिल्ली में पुलिस ने की छापेमारी लेकिन हत्थे नहीं चढ़ पाया था सिद्धू

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को अभिनेता एवं एक्टिविस्ट दीप सिद्धू को गिरफ्तार किया। लाल किले हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस को सिद्धू की तलाश थी लेकिन वह अब तक पुलिस को चकमा देता आ रहा था। उसकी गिरफ्तारी कराने के लिए दिल्ली पुलिस ने उसके सिर पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित किया था। सिद्धू पर लाल किले पर हिंसा के लिए प्रदर्शनकारियों को हिंसा के लिए उकसाने का आरोप है। घटना के बाद से वह फरार हो गया था। इस दौरान उसने फेसबुक पर वीडियो जारी कर खुद को बेकसूर होने का दावा किया। 

सिद्धू की तलाश में दिल्ली पुलिस ने पिछले दिनों पंजाब एवं राजधानी में कई जगहों पर छापे मारे। बताया जाता है कि कनाडा में रहने वाली उसकी एक महिला दोस्त फेसबुक पर सिद्धू का वीडियो अपलोड करती थी। ट्रैक्टर रैली के दौरान हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने 44 से ज्यादा एफआईआर दर्ज किया है और 127 लोगों की गिरफ्तारी हुई है। लाल किला, आईटीओ सहित राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन के दौरान झड़प में करीब 400 पुलिसकर्मी घायल हुए। दिल्ली पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज और मोबाइल रिकॉर्डिंग के आधार पर उपद्रवियों की पहचान की है।        

पुलिस की पूछताछ में जो ब्योरे सामने आए हैं उसके मुताबिक दीप सिद्धू का कहना है कि किसान आंदोलन को देखकर भावुक हो गया और इससे जुड़ गया। 

  1. सिद्धू को लगा कि सरकार के साथ बातचीत में किसान संघ के नेताओं के सुर और तेवर नरम पड़ रहे हैं। यही नहीं उसे महसूस हुआ कि ट्रैक्टर रैली के लिए भी किसान नेता दिल्ली पुलिस के सामने नरम पड़े।
  2. देश में लॉकडाउन होने और उसके बाद दीप सिद्धू के पास काम की कमी हो गई थी और पिछले अगस्त महीने में पंजाब में जब किसान आंदोलन शुरू हुआ तो वह इसकी तरफ आकर्षित हो गया। 
  3. चूंकि दीप ने फिल्मों में काम किया है तो ऐसे में धरनास्थलों पर उसे देखने और मिलने के लिए बड़ी संख्या में युवा आने लगे। 
  4. किसान आंदोलन से जुड़ने के बाद दीप सिद्धू गत 28 नवंबर को दिल्ली आया।
  5. गणतंत्र दिवस परेड के कुछ दिनों पहले सिद्धू अपने समर्थकों के साथ फैसला किया कि वह ट्रैक्टर रैली के लिए तय मार्ग का उल्लंघन करेगा। 
  6. दीप ने अपने समर्थकों से जैकेट चुराने के लिए कहा था ताकि इन जैकटों को वॉलिंटियर्स को दिया जा सके। वे उन्हें पहनकर लाल किला और संभव हो तो इंडिया गेट तक पहुंच सके। 
  7. उसने कट्टरवादी तत्वों के साथ संपर्क होने की बात से इंकार किया है लेकिन वह कट्टरवादी विचारधारा में विश्वास करता है। 
  8. जांच में यह भी पता चला है कि फरार आरोपी जुगराज सिंह को खास तौर पर धार्मिक झंडा फहराने के लिए लाया गया था। 
  9. तरनतारण जिले का रहने वाला जुगराज गुरुद्वारों में झंडा फहराने का काम करता है। 
  10. मामले में सुखविंदर सिंह की गिरफ्तारी रविवार को हुई। सुखविंदर शुरुआत से ही किसान आंदोलन का हिस्सा है। उसे लाहौरी गेट के पास देखा गया।
  11. गत दो फरवरी को वह गाजपुर में कथित रूप से राकेश टिकैत से मिला और छह जनवरी के चक्का जाम में शरीक हुआ। उसे चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया गया है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर