ब्लैकमेलिंग का ऑनलाइन स्कैंडल, Facebook, Instagram के जरिये लोगों को बनाया जा रहा शिकार

सोशल मीडिया के जरिये ब्‍लैकमेलिंग एक बड़ा मुद्दा है, जिसका शिकार बड़ी संख्‍या में लोग होते हैं। 'टाइम्‍स नाउ नवभारत' की टीम ने ऐसे ही एक गिरोह का पर्दाफाश किया है।

ब्लैकमेलिंग का ऑनलाइन स्कैंडल
ब्लैकमेलिंग का ऑनलाइन स्कैंडल  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्‍ली : सोशल मीडिया पर तमाम ऐसी बुरी प्रवृति के लोग हैं, जो रोज सैकड़ों, हजारों लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं। पहले वो लोगों से दोस्ती करते हैं। फिर उनके साथ धोखा करते हैं। उनसे पैसे ऐंठते हैं। ये एक नया और चौंकाने वाला धंधा है, जो ऑनलाइन चल रहा है। इसकी मॉडस ऑपरेंडी बहुत ही खतरनाक है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को ना तो समझने का मौका मिलता है, ना संभलने का और ना ही सुरक्षित रहने का।

'टाइम्‍स नाउ नवभारत' ने ऐसे ही एक ऑनलाइन स्कैंडल का खुलासा किया है, जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, फेसबुक मैंसेजर, ट्विटर के जरिये कहीं भी आप धोखा जा सकते हैं, अगर आपने अपना नंबर मांगे जाने पर उसे शेयर कर दिया। ऑनलाइन धोखाधड़ी के इस स्‍कैंडल में कई बार व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल भी आता है, जिसमें महज 30 सेकंड की बातचीत से सामने वाला आपकी लोकेशन का पता लगा लेता है और बैंक अकाउंट तक खाली कर सकता है।

फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट भेजकर बनाता है शिकार

यह एक संगठित गिरोह है, जो समाज के हर वर्ग को निशाना बनाता है। महज एक फ्रेंड रिक्वेस्ट, उसकी एक्सेप्टेंस और फिर एक वीडियो कॉल, आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकती है। ठगी का यह ऑनलाइन गेम सोशल मीडिया के जरिए चल रहा है, जिसमें लड़की की फर्जी आईडी बनाकर लोगों को फंसाने का काम किया जाता है। इस खतरनाक खेल की शुरुआत फेसबुक से होती है, जिसमें एक अनजान और आकर्षक चेहरे वाली लड़की की प्रोफाइल से फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है।

अगर कोई इसे एक्‍सेप्‍ट कर लेता है तो मैसेंजर पर उसे मैसेज आता है, जिसके बाद बातचीत का सिलसिला शुरू होता है। बातचीत बढ़ने पर आपसे आपके बारे में कई जानकारी ली जाती है और फिर बात व्‍हाट्स नंबर के आदान-प्रदान तक पहुंच जाती है। कई बार लड़की की डीपी लगाकर गिरोह के सदस्‍य लोगों को झांसे में लेते हैं और फिर शुरू होता है ब्‍लैकमेलिंग का खेल। इस बारे में पूरी जानकारी के लिए देखें वीडियो। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर