Gujarat Heroin Seized:गुजरात के कच्छ मुद्रा पोर्ट से 'हेरोइन सीज' मामले में चार अफगान नागरिकों समेत 8 गिरफ्तार

Gujarat Kutch heroin seized Update: डीआरआई की टीम ने हाल ही में एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया था उसने गुजरात की मुंद्रा बंदरगाह से 2988 किलोग्राम  हेरोइन जब्त की थी।

Gujarat Kutch heroin seized Latest News
कंटेनरों में सेमी-प्रोसेस्ड टैल्क स्टोन्स होने की घोषणा की गई थी 

नई दिल्ली: भारत में हेरोइन की तस्करी पर अपनी निरंतर कार्रवाई में राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने 13 सितंबर को दो कंटेनरों की जांच की, जो कंधार, अफगानिस्तान से बंदर अब्बास, ईरान के माध्यम से मुंद्रा बंदरगाह पहुंचे थे। कंटेनरों में सेमी-प्रोसेस्ड टैल्क स्टोन्स होने की घोषणा की गई थी। कंटेनरों की विस्तृत जांच में 17 और 19 सितंबर को दो कंटेनरों से 2988 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई।

हेरोइन को जंबो बैग में छुपाया गया था, जिसमें कहा गया था कि इसमें असंसाधित तालक पाउडर (unprocessed talc powder) था। हेरोइन को बैग की निचली परतों में रखा गया था। इसके बाद हेरोइन का पता लगाने से बचने के लिए टैल्क स्टोन्स के साथ टॉप किया गया था। 

दिल्ली, नोएडा (यूपी), चेन्नई, कोयंबटूर, अहमदाबाद, मांडवी, गांधीधाम और विजयवाड़ा में तत्काल फॉलोअप कार्रवाई (follow-up operations) की गई। इसके परिणामस्वरूप दिल्ली के एक गोदाम से 16.1 किलोग्राम हेरोइन होने का संदेह 10.2 किलोग्राम पाउडर और नोएडा के एक रिहायशी स्थान से 11 किलोग्राम पदार्थ हेरोइन होने का संदेह है।

इस मामले में अब तक चार अफगान नागरिकों, एक उज़्बेक राष्ट्रीय और तीन भारतीय नागरिकों सहित कुल आठ व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए भारतीय नागरिकों में आयात निर्यात कोड (IEC) का धारक शामिल है, जिसका उपयोग खेप को आयात करने के लिए किया जाता था उसे चेन्नई से गिरफ्तार किया गया था, मामले की विस्तृत जांच की जा रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर