T20 World Cup में जब आखिरी बार भिड़े थे न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया, एक अंक के आंकड़े से हुआ था हार-जीत का फैसला

New Zealand vs Australia, T20 World Cup 2021: न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इससे पहले दोनों टीमें केवल एक बार टी20 वर्ल्‍ड कप में भिड़ी हैं। जानिए तब मैच का नतीजा क्‍या निकला था।

kane williamson and steve smith
केन विलियमसन और स्‍टीव स्मिथ 
मुख्य बातें
  • न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का फाइनल आज
  • न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सिर्फ एक बार टी20 वर्ल्‍ड कप में भिड़ंत हुई
  • न्‍यूजीलैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया को तब 8 रन से मात दी थी

दुबई: न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच आज दुबई अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम पर टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसी के साथ दुनिया को आज टी20 वर्ल्‍ड कप में नया चैंपियन मिलेगा। न्‍यूजीलैंड ने सेमीफाइनल में इंग्‍लैंड को 5 विकेट से मात दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्‍तान को 5 विकेट से हराया। अब दोनों टीमों के बीच खिताबी जंग होगी। बता दें कि न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया इससे पहले टी20 वर्ल्‍ड कप में केवल एक बार आपस में भिड़े हैं।

जी हां, यह टी20 वर्ल्‍ड कप का सातवां संस्‍करण है, लेकिन न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप इतिहास में केवल एक भिड़ंत हुई है। यह मुकाबला पिछले टी20 वर्ल्‍ड कप में हुआ था। चलिए आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं। न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 18 मार्च 2016 को धर्मशाला में सुपर 10 राउंड का मुकाबला खेला गया था। यह टूर्नामेंट का 17वां मैच था। दोनों ही टीमें तब ग्रुप 2 में थी। 

मार्टिन गप्टिल रहे सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर

न्‍यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। न्‍यूजीलैंड ने मार्टिन गप्टिल (39), केन विलियमसन (24), कॉलिन मुनरो (23) और ग्रांट एलियट (27) की पारियों के सहारे 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 142 रन बनाए थे। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से जेम्‍स फॉकनर और ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने दो-दो विकेट लिए थे। शेन वॉटसन और मिचेल मार्श के खाते में एक-एक सफलता आई थी। 

फ्लॉप हुए कंगारू बल्‍लेबाज

143 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया ने शुरूआत तो दमदार की, लेकिन फिर उसका मिडिल ऑर्डर चरमरा गया। मिचेल मैकलेनाघन ने शेन वॉटसन (13) को विलियमसन के हाथों कैच आउट कराया। यहां से कीवी टीम ने मैच में जोरदार वापसी की। वॉटसन और उस्‍मान ख्‍वाजा (38) ने ओपनिंग पर आकर 44 रन की साझेदारी की थी। सैंटनर ने स्‍टीव स्मिथ (6) और डेविड वॉर्नर (6) को आउट किया जबकि ख्‍वाजा रनआउट हुए। ऑस्‍ट्रेलिया ने 100 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे।

मिचेल मैकलेनाघन बने हीरो

न्‍यूजीलैंड के गेंदबाजों ने कसावट भरी गेंदबाजी करके ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों की रनगति पर गजब का दबाव बना दिया था। मिचेल मार्श ने 23 गेंदों में दो छक्‍के की मदद से 24 रन बनाए, लेकिन मैकलेनाघन ने उन्‍हें मिलने के हाथों कैच आउट करा दिया। इसके बाद एश्‍टन आगर (9), जेम्‍स फॉकनर (2), नाथन कूल्‍टर नाइल (1) जल्‍दी-जल्‍दी आउट हो गए। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 134 रन ही बना सकी। न्‍यूजीलैंड ने 8 रन के करीबी अंतर से मैच अपने नाम किया था। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कोशिश इस बार न्‍यूजीलैंड को हराकर न सिर्फ पिछली हार का बदला चुकता करने की होगी बल्कि वो पहली बार खिताब भी अपने नाम करना चाहेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर