IND vs SA: टीम इंडिया पहले वनडे में इन 11 खिलाड़‍ियों के साथ संभाल सकती है मैदान

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द गेंदबाजी संयोजन का चयन करना होगा। देखना दिलचस्‍प होगा कि पहले वनडे में भारत दो स्पिनर्स या फिर तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरता है।

kl rahul and virat kohli
केएल राहुल और विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम पहले वनडे में इस प्‍लेइंग 11 के साथ उतर सकती है
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे पार्ल में खेला जाएगा
  • रविचंद्रन अश्विन की चार साल बाद वनडे टीम में वापसी देखने को मिल सकती है

टीम इंडिया (India Cricket team) टेस्‍ट सीरीज की निराशा को भूलकर दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के खिलाफ नए सिरे से वनडे सीरीज की शुरूआत करना चाहेगी, जिसकी शुरूआत आज पार्ल में होगी। मेहमान टीम के लिए वनडे में नए युग की शुरूआत होगी क्‍योंकि यह पहला मैच होगा जब विराट कोहली (Virat Kohli) वनडे कप्‍तान नहीं बल्कि खिलाड़ी के रूप में एक्‍शन में नजर आएंगे। रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग की चोट से उबर नहीं पाए हैं और मौजूदा दौरे से बाहर हैं तो केएल राहुल 50 ओवर प्रारूप में कप्‍तानी का डेब्‍यू करेंगे। इससे पहले राहुल ने जोहानसबर्ग टेस्‍ट में टीम की कमान संभाली थी। राहुल ने पहले मैच की पूर्व संध्‍या पर प्रेस कांफ्रेंस में पुष्टि कर दी कि वो पारी की शुरूआत करेंगे।

IND vs SA 1st ODI Live Cricket Score: watch here

राहुल अनुभवी बाएं हाथ के बल्‍लेबाज शिखर धवन के साथ पारी की शुरूआत करेंगे। धवन ने आखिरी बार श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के लिए इंटरनेशनल मैच खेला था, जहां उन्‍होंने तीन वनडे और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में भारत के दूसरे दर्जे की टीम की अगुवाई की थी। विराट कोहली तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करेंगे। वहीं चौथे नंबर की पहले को सुलझाने की जिम्‍मेदारी मुंबई के स्‍टाइलिश बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव पर होगी।  श्रीलंका दौरे पर वनडे डेब्‍यू करने वाले सूर्यकुमार यादव को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था, जिन्‍होंने तीन मैचों में 62 की औसत से 124 रन बनाए थे।

IND vs SA 1st ODI, Weather and Pitch Report

पंत-अय्यर और वेंकटेश निभाएंगे फिनिशर की भूमिका

पांचवें नंबर पर श्रेयस अय्यर खेलते हुए नजर आएंगे, जिन्‍होंने आखिरी वनडे मार्च 2021 में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था। ऋषभ पंत विकेटकीपर के लिए परफेक्‍ट पसंद है। हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में वेंकटेश अय्यर को वनडे डेब्‍यू का मौका मिलना तय है। वेंकटेश अय्यर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में डेब्‍यू किया था और प्रभावित किया था। आईपीएल से चर्चा में आए वेंकटेश अय्यर ने विजय हजारे ट्रॉफी में भी दमदार प्रदर्शन किया था। इन तीनों बल्‍लेबाजों पर मैच फिनिश करने की जिम्‍मेदारी भी होगी।

गेंदबाजी चयन सिरदर्दी

टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द गेंदबाजी आक्रमण का चयन करना है। पार्ल की पिच पर स्पिनर्स को मदद मिलने की उम्‍मीद है। ऐसे में भारतीय टीम में चार साल बाद रविचंद्रन अश्विन की वापसी तय मानी जा रही है। युजवेंद्र चहल और अश्विन पेयर में गेंदबाजी करते हुए नजर आए सकते हैं। वहीं अगर भारतीय टीम ने फैसला किया कि तीन तेज गेंदबाज और एक स्पिनर का संयोजन खिलाएगी तो फिर चहल बेंच गर्म करते हुए दिख सकते हैं। ऐसे में जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार, शार्दुल ठाकुर और रविचंद्रन अश्विन को मौका मिलेगा।

पहले वनडे के लिए भारत की संभावित प्‍लेइंग 11 इस प्रकार है: केएल राहुल (कप्‍तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्‍तान) और भुवनेश्‍वर कुमार।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर