Gold Loan क्या है, कैसे मिलेगा गोल्ड लोन, कितनी है ब्याज दर? जानें इससे जुड़ी हर जानकारी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 07, 2021 | 15:36 IST

Gold Loan Interest Rate, How to Get it: अगर आपको पैसों की जरूरत हैं, तो आप भारतीय स्टेट बैंक में अपने सोने के आभूषण या सिक्के गिरवीं रखकर गोल्ड लोन ले सकते हैं।

Gold Loan
Gold Loan क्या है, कैसे मिलेगा गोल्ड लोन, कितनी है ब्याज दर? (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • अगर आपको पैसों की जरूरत है, तो आप गोल्ड लोन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • SBI गोल्ड लोन स्कीम के तहत आप 20000 रुपये से 50 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं।
  • जानें एसबीआई गोल्ड लोन पर कितना ब्याज लगेगा।

Gold Loan Interest Rate: जरूरत के समय पैसे न होने पर ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदारों या दोस्तों से उधार लेते हैं, या बैंक से लोन (Loan) लेते हैं। लोन कई प्रकार होते हैं। आज हम बात करेंगे गोल्ड लोन (Gold loan) की। अगर आपको इमरजेंसी में कैश चाहिए, तो आप गोल्ड लोन ले सकते हैं। इस लोन की सबसे खास बायत यह है कि इसके लिए ज्यादा कागजी कार्रवाई की जरूरत नहीं होती है। आज के समय में बैंक भी गोल्ड लोन स्कीम चलाते हैं। गोल्ड लोन की मदद से नागरिक मुश्किल समय में बैंक को सोना गिरवी रख उस पर लोन ले सकते हैं।

SBI गोल्ड लोन स्कीम के तहत कितना मिलेगा लोन?
आप देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) में सोने के आभूषण और सिक्के गिरवीं रखकर गोल्ड लोन ले सकते हैं। SBI गोल्ड लोन स्कीम (SBI Gold Loan Scheme) के तहत आपको अधिकतम 50 लाख रुपये का लोन मिल सकता है। वहीं मिनिमम 20000 रुपये का भी कर्ज ले सकते हैं।

इतना लगेगा ब्याज (gold loan rate today)
SBI पर्सनल गोल्ड लोन स्कीम के तहत लोन अमाउंट के लिए ब्याज दर बैंक की एक साल की MCLR और 0.50 फीसदी है। कोविड वॉरियर्स (Covid Warriors) के लिए ईएमआई एक साल की MCLR और 0.30 फीसदी है। वहीं बुलेट रीपेमेंट गोल्ड लोन पर 1 साल का एमसीएलआर लगेगा। 

​कितनी लगेगी प्रोसेसिंग फीस? (Gold Loan Processing Fees)
​प्रोसेसिंग फीस की बात करें, तो भारतीय स्टेट बैंक के गोल्ड लोन पर यह लोन राशि का 0.50 फीसदी के साथ GST है। इसकी न्यूनतम राशि 500 रुपये है। वहीं अगर आप एसबीआई योनो ऐप (YONO) के जरिए अप्लाई करते हैं, तो कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी। 

SBI गोल्ड लोन स्कीम में मार्जिन इस तरह है-

  • गोल्ड लोन: 25 फीसदी
  • लिक्विड गोल्ड लोन: 25 फीसदी
  • बुलेट रीपेमेंट गोल्ड लोन: 35 फीसदी

कैसे करें आवेदन? (how to get gold loan)
अधिक जानकारी या कॉन्टैक्ट सेंटर के माध्यम से आवेदन (how to get gold loan in SBI) करने के लिए 1800-11-2211 पर कॉल करें। इसके अलावा आप एसबीआई के संपर्क केंद्र को (7208933143) इस नंबर पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं, या 7208933145 पर 'GOLD' लिखकर SMS भी कर सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर