जल्द ही महंगे होने वाले हैं,TV, AC,पंखे और फ्रिज, 31 मार्च से पहले करें खरीदारी, कॉस्टिंग बढ़ने का पड़ेगा असर!

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Mar 14, 2021 | 20:46 IST

लगातार बढ़ती महंगाई  का असर सभी सामानों के साथ अब बिजली उपकरणों पर भी पड़ने जा रहा है बताते हैं कि लागत में बढ़ोतरी के चलते अब बिजली के सामान महंगे होने जा रहे हैं।

ac tv fan price
बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनियां लागत बढ़ने का हवाला दे रही हैं 

मुख्य बातें

  • AC की कीमत में 1500 से 2000 रुपये की बढ़ोतरी के कयास
  • TV की कीमतों में 2000 से लेकर 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है
  • कहा जा रहा है कि पंखा भी महंगाई की मार से नहीं बचेगा

आप इस साल गर्मी के मौसम में एसी, टीवी या फ्रिज खरीदने का विचार बना रहे हैं तो हो सकता है कि आपको जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक बताया जा रहा है कि आने वाले महीने में कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है, कंपनियों का कहना है कि कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी से लागत काफी बढ़ी है उसे तो निकालना ही है जाहिर सी बात है कि  इसका बोझा ग्राहकों पर ही आएगा और उन्हें ही अपनी सुविधा का सामान खरीदने के लिए ज्यादा दाम खर्चने होंगे।

बिजली उपकरण बनाने वाली कंपनियां लागत बढ़ने का हवाला दे रही हैं, कॉपर (Copper) की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है, पॉलिमर्स, कॉपर, स्टील, पैकेजिंग मैटेरियल के दाम में भारी उछाल से उत्पादन लागत बढ़ी है इन्हीं सब वजहों से बिजली के घरेलू उपकरण महंगे होने जा रहे हैं।

बात एसी की करें जो गर्मी के लिए बेहद जरूरी माना जाता है तो कहा जा रहा है कि लागत बढ़ने की वजह से कीमत में 4 से 6 फीसदी बढ़ोतरी की जा सकती है जिसके चलते AC की कीमत में 1500 से 2000 रुपये की बढ़ोतरी के कयास लगाए जा रहे हैं।

पंखा भी महंगाई की मार से नहीं बचेगा बताया जा रहा है कि तांबा महंगा होने की वजह से पंखे बनाने की लागत बढ़ गई है जिसकी वजह से अब पंखों के दाम भी बढ़ सकते हैं।

वहीं टीवी तो एक जरूरत ही बन चुकी है इसे लेकर भी कहा जा रहा कि 1 अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से लेकर 3000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है। सप्लाई में कमी और अन्य कारणों से टीवी पैनल (ओपन सेल) की कीमतें लगातार बढ़ रही है और दोगुने से ज्यादा पहुंच गई हैं ऐसे में टीवी भी इस महंगाई की मार से नहीं बचेगा ऐसा अनुमान है।

देश में एलईडी टीवी (LED TV) की कीमतें अप्रैल से बढ़ सकती हैं क्योंकि पिछले एक महीने में ओपन-सेल पैनल ग्लोबल मार्केट में 35 प्रतिशत तक महंगे हो गए हैं। पैनासोनिक, हायर और थॉमसन जैसे ब्रांडों के अधिकारियों ने संकेत दिए है कि वे अप्रैल से कीमतें बढ़ाने की तैयारी में हैं।गौरतलब है कि पिछली साल गर्मी का सीजन कोरोना की वजह से एकदम ठंडा रहा था और लोग घरों से बाहर ही नहीं निकले थे लॉकडाउन के चलते मार्केट भी बंद थे साथ ही आर्थिक परेशानियों की वजह से लोगों ने सामान नहीं खरीदे थे जिसकी वजह से इनसी सेल ना के बराबर रही थी जिससे कारोबारियों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ था। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर