आज दोबारा अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, आपकी जेब पर होगा असर

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 12, 2022 | 18:30 IST

Rupee vs Dollar: भारतीय रुपया गुरुवार को कारोबार के दौरान सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। रुपये की गिरावट का सीधा कनेक्शन कच्चे तेल से लेकर आयात होने वाली सभी वस्तुओं की कीमत से है।

Rupee vs Dollar: Indian Rupee fall
15 पैसे टूटकर बंद हुआ भारतीय रुपया (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • ईंधन और एलपीजी की कीमतों के बाद अब रुपया भी जनता को डराने लगा है।
  • पिछले 3 महीने के अंदर भारतीय रुपया तीसरी बार अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंचा।
  • रुपये की लगातार गिरावट से महंगाई बढ़ेगी।

Rupee vs Dollar: पूरी दुनिया में मुद्रास्फीति की चिंता लगातार बढ़ रही है। आज भारत सरकार ने अप्रैल महीने के खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए। भारत में रिटेल महंगाई का आंकड़ा 18 महीने के उच्चतम स्तर पर है। इस बीच अब अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में दर्ज की जा रही गिरावट ने चिंता और भी बढ़ा दी है।

आज 15 पैसे टूटकर बंद हुआ रुपया
गुरुवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 15 पैसे टूटकर 77.40 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। जबकि इससे पहले दो दिनों तक रुपये में बढ़त दर्ज की गई थी।

इन वजहों से रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, ऐसे कटेगी आपकी जेब

रुपये में क्यों आई गिरावट?
इस संदर्भ में विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि डोमेस्टिक शेयर मार्केट में गिरावट, विदेशी मार्केट में डॉलर की मजबूती और विदेशी पूंजी की लगातार निकासी से रुपया प्रभावित हुआ है। 

Digital Rupee: 2023 में भारत को मिलेगा अपना 'डिजिटल रुपया'

सर्वकालिक निचले स्तर पर रुपया
रुपया आज दिन में कारोबार के दौरान 77.63 के स्तर पर आ गया था, जो इसका सर्वकालिक निचला स्तर है। उल्लेखनीय है कि अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 77.52 के स्तर पर खुला था। शुरुआती कारोबार में यह 77.36 से 77.63 के बीच रहा। अंत में यह 77.40 पर बंद हुआ। पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले इसमें 15 पैसे की गिरावट आई है।

नौ मई को भी रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था रुपया 
उल्लेखनीय है कि इसी हफ्ते सोमवार, यानी नौ मई को भी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ था। तब यह 77.44 पर था। छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर सूचकांक 0.52 फीसदी ऊपर 104.39 पर पहुंच गया। डॉलर सूचकांक डॉलर की मजबूती को आंकता है। आज ब्रेंट क्रूड वायदा 2.32 फीसदी नीचे 105.02 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर