पीएम मोदी 25 दिसंबर को 6 राज्यों के किसानों से करेंगे बात, PM-KISAN के लिए जारी होंगे 18000 करोड़ रुपए

तीन कृषि कानूनों के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को एक वर्चुअल कार्यक्रम में पीएम-किसान योजना की अगली किश्त जारी करेंगे और 6 राज्यों के किसानों से बात करेंगे।

PM Narenra Modi will talk to farmers of 6 states on December 25, Rs 18000 crores to be released for PM-KISAN
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

मुख्य बातें

  • पीएम मोदी 6 अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ बातचीत करेंगे
  • कृषि कल्याण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में किसान अपने अनुभवों को शेयर करेंगे
  • पीएम-किसान सम्मान निधि की अगली किश्त जारी करेंगे

बड़े पैमाने पर हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को पीएम-किसान सम्मान निधि ( पीएम किसान योजना) की अगली किश्त जारी करेंगे और साथ ही किसानों के साथ बातचीत भी करेंगे। करीब 9 करोड़ किसानों को 18 हजार करोड़ रुपए उनके अकाउंट में सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे। यह किसानों के लिए डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम है। पीएम मोदी ने इस स्कीम की पहली किस्त 2019 में जारी की थी। सूत्रों के मुताबिक यह एक स्वतंत्र बातचीत होगी। उम्मीद है कि नए कृषि कानूनों के बारे में भी बात हो सकती है कि वे किसानों को कैसे फायदा पहुंचाएंगे। सरकार का कहना है कि नए कानून किसानों को कृषि क्षेत्र में अधिक बाजार पहुंच और निवेश को बढ़ावा देंगे।

पीएम मोदी शुक्रवार को अगली किस्त जारी करने के लिए एक कार्यक्रम के दौरान 6 अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय ने बुधवार को सूचित किया कि कार्यक्रम वर्चुअली आयोजित किया जाएगा। उपलब्ध डिटेल के अनुसार, पीएम नौ करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपए से अधिक का ट्रांसफर करेंगे। यह कार्यक्रम दोपहर 12 बजे शुरू होने वाला है और इसका सीधा प्रसारण होगा।

यह इवेंट नए बने कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच आयोजित किया जा रहा है। दिल्ली की सीमाओं पर किसान आंदोलन के अब करीब एक महीने हो गए हैं। पीएमओ ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी 25 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे। पीएमओ ने कहा कि 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को पीएम 18,000 करोड़ रुपए से अधिक का हस्तांतरण करने में सक्षम करेगा।

साथ ही कहा गया कि पीएम मोदी ने आयोजन के दौरान छह अलग-अलग राज्यों के किसानों के साथ बातचीत की। पीएम-किसान और किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में किसान अपने अनुभवों को शेयर करेंगे। इस दौरान कृषि मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

पीएम-किसान स्कीम के तहत, सरकार वैध नामांकन के साथ किसानों को एक साल में 6,000 रुपए की सहायता प्रदान करती है, जो हर चार महीने में  2,000 के तीन समान किस्तों में कैश ट्रांसफर किया जाता है। पहली किस्त जारी कर इसे 24 फरवरी, 2019 को लॉन्च किया गया था।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर