Monthly Saving Scheme: रोजाना 300 रुपये जमा कर बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Nov 15, 2021 | 15:35 IST

Monthly saving scheme: अगर आप रोजाना बचत कर अपने पैसे निवेश करते जाएंगे, तो आप आसानी से करोड़ों का फंड बना सकते हैं।

Monthly Saving Scheme
Monthly Saving Scheme: रोजाना 300 रुपये जमा कर बन सकते हैं करोड़पति (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • रिटायरमेंट के लिए आपको पहले से ही बचत और निवेश शुरू कर देना चाहिए।
  • SIP म्यूचुअल फंड में निवेश करने का बेहतर तरीका है।
  • कम समय में ज्यादा राशि इकट्ठी करने के लिए एसआईपी लाभदायक हो सकता है।

Monthly Saving Scheme: शेयर बाजार (Share Market) में तेजी के साथ ही म्यूचुअल फंडों (Mutual Fund) का रिटर्न भी बेहतर होने लगा है। सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी (SIP) म्यूचुअल फंड में निवेश करने का बेहतर तरीका है। लोग अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए नौकरी करते हैं। रिटायरमेंट के लिए लगातार बचत और निवेश की आवश्यकता होती है।

शुरुआत में बचत के लिए कठिन अनुशासन और रिटर्न की आवश्यकता होती है। इसके लिए ऐसे निवेश साधनों की आवश्यकता होती है जो आपको अधिक रिटर्न प्रदान करें। इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity mutual funds) औसतन लंबी अवधि में 12 फीसदी रिटर्न देते हैं। नौकरी कर रहे लोगों के साथ-साथ बिजनेस क्लास के बचतकर्ताओं के लिए सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान लाभदायक हो सकता है।

उदाहरण से समझें
अगर आप 30 साल की उम्र में एसआईपी में निवेश शुरू करते हैं, तो भी प्रति दिन सिर्फ 300 रुपये की बचत कर आप करोड़पति बन सकते हैं। लगभग 21 वर्षों में ही आपके पास 1 करोड़ रुपये की राशि इकट्ठी हो जाएगी। 21 वर्षों तक 300 रुपये रोजाना यानी आपका कुल निवेश 22,68,000 रुपये होगा। 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से आपको लक्ष्य तक पहुंचने में लगभग 21 साल लगेंगे।

आप चाहें तो निवेश की अवधि को पांच साल कम भी कर सकते हैं। हालांकि एक करोड़ रुपये की राशि बजा करने के लिए आपको एसआईपी को हर साल 15 फीसदी बढ़ाना होगा। रिटर्न की 12 फीसदी वार्षिक दर और एसआईपी में 15 फीसदी वार्षिक स्टेप-अप के जरिए (जो पहले वर्ष में 7,500 रुपये प्रति माह से शुरू होती है) आपको 1 करोड़ रुपये जमा करने में 16 साल लगेंगे। यह राशि 2021 में 7,500 रुपये, 2022 में 7,500+15% और इसी तरह होगी। स्टेप अप विधि समय के साथ वार्षिक आय में वृद्धि और संभावित बचत को ध्यान में रखती है।

Disclaimer: टाइम्स नाउ नवभारत का उद्देश्य सिर्फ योजना की जानकारी देना है। टाइम्स नाउ नवभारत आपको योजना में निवेश की सलाह नहीं देता है। विशेषज्ञों की सलाह के बाद ही किसी योजना में निवेश करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर