Air Travel: हवाई सफर को लेकर बड़ा फैसला, अब 18 अक्टूबर से पूरी यात्री क्षमता से साथ उड़ेंगी घरेलू फ्लाइट

बिजनेस
रवि वैश्य
Updated Oct 12, 2021 | 18:08 IST

Domestic Air Operations Update: अब घरेलू फ्लाइट में बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के आराम से सफर करने का रास्ता साफ हो गया है सरकार ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं।

Domestic Flight
अब घरेलू फ्लाइट में बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के सफर करने का रास्ता साफ 

मुख्य बातें

  • अब घरेलू फ्लाइट में बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के सफर करने का रास्ता साफ
  • एयरलाइंस अब सभी उपलब्ध सीटों में से 100 प्रतिशत बुक कर सकती हैं
  • एयर ट्रैवल को लेकर मांग में आई तेजी के कारण यह फैसला लिया गया है

Domestic Air Operations Update: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस कंपनियों  (Domestic Air Operations) को लेकर बड़ी राहत दी है पहले जहां एयरलाइंस को यात्री क्षमता 85 फीसदी तक बढ़ाने की अनुमति दी गई थी अब उसको हटा लिया है मतलब अब घरेलू फ्लाइट में बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के आराम से सफर करने का रास्ता साफ हो गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि अब घरेलू एयरलाइंस अब क्षमता प्रतिबंधों के बिना यात्री उड़ानें संचालित कर सकती हैं, जिसका मतलब है कि वे अब सभी उपलब्ध सीटों में से 100 प्रतिशत बुक कर सकती हैं। 

मंत्रालय ने एयरलाइंस और एयरपोर्ट संचालकों को कहा कि वे सुनिश्चित करें कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालन हो। 

इस फैसले से एयरलाइन कंपनियों को काफी फायदा होगा

इस फैसले को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय का कहना है कि एयर ट्रैवल को लेकर मांग में आई तेजी के कारण यह फैसला लिया गया है, पैसेंजर डिमांड और शेड्यूल डोमेस्टिक फ्लाइट ऑपरेशन को लेकर पहले व्यापक विश्लेषण किया गया, उसके बाद जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एयरलाइन को 100 फीसदी क्षमता के साथ ऑपरेशन शुरू करने की अनुमति देने का निर्णय लिया,  सरकार के इस फैसले से एयरलाइन कंपनियों को काफी फायदा होगा क्योंकि फेस्टिव सीजन चल रहा है और लोग एयर ट्रैवल करना पसंद करते हैं।गौर हो कि कोविड के प्रसार की वजह से मार्च 2020 से शेड्यूल्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन मई 2020 से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन हो रहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर