CNG-PNG price hike : महंगाई की मार! महानगर गैस लिमिटेड ने बढ़ाए सीएनजी, पीएनजी के दाम

बिजनेस
भाषा
Updated Oct 05, 2021 | 17:49 IST

महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा कीमत में तत्काल प्रभाव से बढ़ोतरी की है।

Mahanagar Gas Limited (MGL) hikes CNG, PNG prices
सीएनजी-पीएनजी के दाम में बढ़ोतरी  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुंबई : केंद्र ने पिछले सप्ताह घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। उसके बाद महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा कीमत में तत्काल प्रभाव से 2-2 रुपए प्रति किलोग्राम की वृद्धि की है।

एमजीएल ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति पक्ष की लागत में भारी वृद्धि को देखते हुए कंपनी सीएनजी के आधार मूल्य में 2 रुपए प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में 2 रुपए प्रति इकाई या एससीएम की वृद्धि करने को बाध्य है।

यह देखते हुए कि अब री-गैसीफाइड तरलीकृत प्राकृतिक गैस की कीमत भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर है, एमजीएल ने कहा कि इन संयोजनों के परिणामस्वरूप गैस की खरीद की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसने चलते कंपनी कीमत संशोधन का बोझ ग्राहकों पर डालने को बाध्य हुई है।

मुंबई में सभी करों सहित अब सीएनजी 54.57 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं पीएनजी का स्लैब एक के ग्राहकों के लिए 32.67 रुपये/एससीएम और स्लैब दो ग्राहकों के लिए 38.27 रुपये/एससीएम होगा।

इस मूल्य संशोधन के बाद भी सीएनजी, पेट्रोल के मुकाबले 65 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 44 प्रतिशत सस्ती बैठेगी। घरेलू पीएनजी, एलपीजी के मुकाबले 34 प्रतिशत सस्ती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर