जून-जुलाई में शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स? ह‍रदीप सिंह पुरी का बड़ा बयान

International Flights Resumption: देश में घरेलू उड़ान सेवा 25 मई से शुरू हो रही है, जिसके बाद अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें कब शुरू होंगी, इसे लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं। उड्डयन मंत्री ने इस पर स्थिति स्‍पष्‍ट की है।

जून-जुलाई में शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स? ह‍रदीप सिंह पुरी का बड़ा बयान
जून-जुलाई में शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स? ह‍रदीप सिंह पुरी का बड़ा बयान  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : देश में करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई से कुछ निश्चित शहरों के लिए घरेलू उड़ान सेवा शुरू होने जा रही है। इस बीच अंतराष्‍ट्रीय उड़ान सेवा शुरू किए जाने को लेकर भी लगातार सवाल उठ रहे हैं, जिस पर नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है। उन्‍होंने कहा कि अगर सबकुछ सही रहा तो इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी जल्‍द शुरू किए जा सकते हैं और ऐसा जून या जुलाई तक हो सकता है।

'अगस्‍त-सितंबर तक नहीं करना होगा इंतजार'

हरदीप पुरी ने शनिवार को इस संबंध में बड़ा बयान दिया। उन्‍होंने कहा कि उड्डयन मंत्रालय आने वाले दिनों में और अधिक फ्लाइट्स के संचालन की संभावनाओं पर विचार कर रहा है, जिनमें इंटरनेशनल उड़ानें भी शामिल हैं। उन्‍होंने कहा कि अगर परिस्थितियां ठीक रहीं तो इसके लिए अगस्‍त-सितंबर तक इंतजार करने की आवश्‍यकता नहीं होगी, बल्कि जून के मध्‍य या जुलाई के आखिर तक अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें शुरू की जा सकेंगी।

'जून-जुलाई तक क्‍यों नहीं?'

उन्‍होंने कहा, 'अगस्‍त-सितंबर तक क्यों? अगर हालात सामान्‍य होते हैं या हम इस संक्रमण के साथ जीना सीख जाते हैं और हम इंतजाम करने की स्थिति में होते हैं तो यह जून के मध्‍य तक या जुलाई के आखिर में क्‍यों नहीं हो सकता?' पुरी ने कहा कि वह इस संबंध में फिलहात किसी तिथि के बारे में नहीं बता सकते और इस बारे में कोई भी निर्णय परिस्थितियों के आधार पर ही लिया जाएगा।

'सबकुछ परिस्थिति पर निर्भर'

फेसबुक पर एक लाइव सत्र के दौरान उन्‍होंने कहा, 'मुझे पूरी उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर से पहले हम पूरी तरह न सही, पर अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन फिर शुरू करने की कोशिश करेंगे। मैं फिलहाल इसकी तारीख नहीं बता सकता, लेकिन यदि कोई कहता है कि क्या यह अगस्त या सितंबर तक हो सकता है, तो मेरा जवाब होगा कि इससे पहले क्यों नहीं? सबकुछ परिस्थिति पर निर्भर करेगा।'

25 मई से शुरू हो रही हैं घरेलू उड़ानें

घरेलू उड़ान सेवाएं 25 मई से बहाल करने की घोषणा के तीन दिन बाद नागरिक उड्डयन मंत्री ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर अपनी बात रखी है। यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम को लेकर 25 मार्च से लागू देशव्‍यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद सरकार ने सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ान सेवाएं स्थगित कर दी थी, जिसे अब 25 मई से घरेलू स्‍तर पर शुरू किया जा रहा है।

अगली खबर