Akasa Airline:राकेश झुनझुनवाला की विमानन कंपनी 'आकासा एयरलाइन' को मिली NOC

राकेश झुनझुनवाला अगले साल तक देश में नई विमानन कंपनी शुरू करने जा रहे हैं, आकासा एयरलाइन (Akasa Airline) नाम से इस कंपनी को नागरिक उड्डयन मंत्रालय से सोमवार को NOC भी मिल गई।

Akasa Airline
आकासा एयर को विमानन सेवाएं शुरू करने के लिए विमानन मंत्रालय से NOC मिल गई है (प्रतीकात्मक फोटो) 

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का प्लान भारत में लो कॉस्ट एयरलाइन शुरू करने का है, जिसका नाम आकासा एयर (Akasa air) रखा जाएगा, इस दिशा में आकासा एयर को विमानन सेवाएं शुरू करने के लिए सरकार की ओर से  यानी विमानन मंत्रालय से NOC मिल गई है।

अकासा एयर के सीईओ विनय दुबे ने कहा, 'हम अकासा एयर को सफलतापूर्वक लॉन्च करने के लिए आवश्यक सभी अतिरिक्त अनुपालनों पर नियामक प्राधिकरणों के साथ काम करना जारी रखेंगे। हम मानते हैं कि हमारे देश की प्रगति के लिए एक मजबूत हवाई परिवहन प्रणाली होना महत्वपूर्ण है।'

प्रस्तावित एयरलाइन उद्यम ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एनओसी, एओपी (एयर ऑपरेटर परमिट) और अन्य परमिट के लिए आवेदन किया था।एनओसी प्राप्त करना पहला चरण है, जिसके बाद सुरक्षा पृष्ठभूमि की जांच होती है, जिसके बाद एओपी जारी किया जाता है। इसके बाद एयरलाइन की तकनीकी व्यवहार्यता को सुरक्षा मंजूरी प्राप्त होती है।

एनओसी एयरलाइन की होल्डिंग कंपनी एसएनवी एविएशन के पास रहेगी

एयरलाइन उद्यम को आंशिक रूप से शेयर बाजार के मालिक राकेश झुनझुनवाला द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, जबकि जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे एयरलाइन का प्रबंधन करेंगे।प्रस्तावित एयरलाइन के बोर्ड में झुनझुनवाला का प्रतिनिधित्व इंडिगो के पूर्व बॉस आदित्य घोष करेंगे।एनओसी एयरलाइन की होल्डिंग कंपनी एसएनवी एविएशन के पास रहेगी।

एक रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान खरीदने के लिए अकासा एयर बोइंग और एयरबस से बातचीत कर रही है। अकासा एयर और तीन अन्य एयरलाइन कंपनियों ने शिड्यूल्ड हवाई यात्री सेवाएं और एयर कार्गो सेवाएं शुरू करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर