बड़ी खुशखबरी: अब खाना बनाने के लिए ना करें तेल की कंजूसी, इतना सस्ता हो गया है ऑयल

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 23, 2022 | 15:04 IST

Edible Oil Price: जनता को राहत देते हुए हाल ही में केंद्र सरकार ने खाने के तेल की कीमत कम करने के लिए कदम उठाया था। सरकार द्वारा खाद्य तेलों पर आयात शुल्क को कम किया गया था।

Edible Oil Price has reduced and may cut down even further
अब नहीं रुलाएगा तड़का! सस्ते हो गए हैं खाने के तेल (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें भी स्थिर हैं: सुधांशु पांडे।
  • खाद्य तेलों की कीमतों में रुझान बहुत सकारात्मक है।
  • एक लीटर धारा सरसों तेल 208 रुपये से कम होकर 193 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

नई दिल्ली। बात चाहे खाने के तेल (Edible Oil) की हो या पेट्रोल व डीजल (Petrol and Diesel) की, उच्च कीमतों की वजह से ये तेल हमेशा ही सुर्खियों में रहते हैं। अब जनता को खाने के तेल की उच्च कीमत से थोड़ी राहत मिली है। खाद्य सार्वजनिक वितरण विभाग (DFPD) के सचिव सुधांशु पांडे ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय कीमत में कमी के साथ ही सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की वजह से रिटेल बाजार में खाने के तेल की कीमत में कमी आने लगी है।

इतनी कम हुई एक लीटर तेल की कीमत
प्रमुख खाद्य तेल कंपनियों ने एक लीटर तेल की कीमत 10 रुपये से 15 रुपये कम कर दी है। रूस और यूक्रेन संकट के मद्देनजर सरकार ने कीमत को नियंत्रित करने के लिए समय पर कदम उठाया है। पिछले हफ्ते अडानी विल्मर और मदर डेयरी ने कई तरह के खाद्य तेलों के एमआरपी में 10 से 15 रुपये प्रति लीटर की कमी की। दोनों प्रमुख कंपनियों के नए एमआरपी वाला स्टॉक जल्द ही बाजार में आएगा। 1 हफ्ते में वनस्पति, सोयाबीन तेल, सनफ्लावर तेल और आरबीडी पामोलीन की होलसेल कीमत और रिटेल कीमत में कमी आई है।

Gold-Silver Rate Today, 23 June 2022: मंदी की आशंका के बीच सस्ता हुआ सोना, इतना हुआ दाम

और कम हो सकती है कीमत
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि खाद्य तेल की कीमत में गिरावट का रुझान दिखने लगा है और इसमें और गिरावट आने की संभावना है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जून की शुरुआत से पूरे देश में मूंगफली के तेल के अलावा डिब्बाबंद खाद्य के तेल की औसत रिटेल कीमतों में थोड़ी कमी आई है। यह 150 से 190 रुपये प्रति लीटर के बीच बनी हुई है।

इतनी हुई फॉर्च्यून के तेल की कीमत
सूत्रों के मुताबिक 1 लीटर फॉर्च्यून रिफाइंड सनफ्लावर ऑयल (Fortune Refined Sunflower Oil) का एमआरपी 220 रुपये से कम होकर 210 रुपये कर दिया गया है। 1 लीटर सोयाबीन (फॉर्च्यून) और कच्ची घानी तेल का एमआरपी 205 रुपये से कम होकर 195 रुपये हो गया है।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर ATF की कीमत, क्या सरकार उठाएगी कदम?

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर