JIO नेटवर्क पर हर महीने 17.6 GB डेटा खपत कर रहा है ग्राहक, शुद्ध लाभ 23.5% उछलकर 3,728 करोड़ हुआ 

Reliance Jio के नेटवर्क पर लगातार यूजर्स की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को जारी हुए कंपनी के तिमाही नतीजों से पता चला कि हर जियो ग्राहक प्रतिमाह 17.6 जीबी डेटा का इस्तेमाल कर रहा है।

Customer is consuming 17.6 GB data every month on Jio network, net profit of Rs 3,728 crore in the second quarter
JIO नेटवर्क पर हर महीने 17.6 GB डेटा खपत कर रहा है ग्राहक 
मुख्य बातें
  • तिमाही में 2300 करोड़ जीबी हुई डेटा की हुई खपत 
  •  रिलायंस जियो ग्राहक हर महीने 840 मिनट फोन पर कर रहा बात 
  •  ‘कनेक्टेड व्हीकल’ के बाजार में बड़े पैमाने पर उतरने की योजना

नई दिल्ली: अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) के नेटवर्क पर, डेटा खपत में भारी बढ़ोत्तरी देखी गई है। पिछले वित्तवर्ष की दूसरी तिमाही के मुकाबले डेटा खपत 50.9 फीसदी उछलकर, सितंबर तिमाही में 2300 करोड़ जीबी जा पहुंची। प्रति कनेक्शन डेटा खपत में भी लगातार वृद्धि जारी है। प्रत्येक जियो ग्राहक ने प्रतिमाह औसतन 17.6 जीबी डेटा का इस्तेमाल किया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शुक्रवार को जारी तिमाही रिजल्ट्स में ये आंकड़े सामने आए।

हर महीने औसतन 840 मिनट बात

जियो नेटवर्क पर प्रत्येक ग्राहक ने हर महीने औसतन 840 मिनट फोन पर बात की। कुल मिलाकर जियो नेटवर्क पर दूसरी तिमाही के दौरान 1.9 ट्रिलियन मिनट बात की गई। जियो के औसत रेवन्यू प्रतियूजर प्रतिमाह यानी ARPU में भी तेजी देखने को मिली। पहली तिमाही में जियो का औसत रेवन्यू प्रतियूजर प्रतिमाह (ARPU) 138.2 रू रहा था, जो सितंबर तिमाही में 3.7% की बढ़ोत्तरी के साथ 143.6 रू जा पहुंचा। 

दिवाली से पहले जियो नेक्स्ट आएगा बाजार में

रिजल्ट के साथ जारी बयान में रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा- “हमारी डिजिटल सर्विस बिजनेस - जियो, भारत में ब्रॉडबैंड बाज़ार की शक्ल लगातार बदल रहा है और उद्योग के लिए नए मानक स्थापित कर रहा है।“ जियोफोन नेक्स्ट को कंपनी दिवाली से पहले बाजार में उतारना चाहती है। जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्च डेट के बारे में कंपनी ने अपना वायदा दोहराते हुए कहा कि रिलायंस जियो और गूगल साथ मिलकर काम कर रहे है ताकी दिवाली से पहले जियोफोन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके।

शुद्ध लाभ में भी बढ़ोत्तरी

जियो प्लेटफॉर्म्स को जुलाई से सितंबर 2021 की दूसरी तिमाही में 3,728 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ है। यह साल भर पहले के मुकाबले 23.5% की छलांग है। पिछले साल यानी वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 3,019 करोड़ रू रहा था। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्च तिमाही में कंसोलिडेटिड शुद्ध लाभ पिछले वर्ष के समान तिमाही के मुकाबले 46 फीसदी बढ़कर 15,479 करोड़ रुपये रहा। 

जियोफाइबर की बढ़ती पहुंच

कंपनी ने अपने बयान में बताया कि 5जी की टेस्टिंग चल रही है और अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक बेहद सफल है। 40 लाख परिसर जियोफाइबर से कनेक्ट हो चुके हैं जबकि 1 करोड़ 60 लाख परिसरों के दरवाजे तक जियोफाइबर पहुंच चुका है। कंपनी अब ‘कनेक्टेड व्हीकल’ के बाजार में भी बड़े पैमाने पर उतरने की योजना बना रही है। कंपनी ने बताया कि उसने कई अन्य अग्रणी ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ उसकी साझेदारी हो चुकी है। बता दे कि एमजी कार कंपनी के लिए भी जियो कनेक्टिविटी सॉल्युशन प्रदान कर रहा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर