Trifloxystrobin: क्या होता है ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन और फसलों को कीटों से कैसे बचाता है

फसलों के सबसे बड़े दुश्मन कीट होते हैं और उनकी वजह से फसल खराब हो जाती है। लेकिन इस पर रोकथाम के लिए ट्राइफ्लाक्सीस्ट्रोबीन नाम की दवा को कारगर बताया जा रहा है।

 Best Crop Science LLP, Trifloxystrobin, Pesticide,
ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन, कीटनाशक दवा है 

मुख्य बातें

  • भारत में फंगसरोधी की प्रमुखता से मांग, 
  • उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया-पैसिफिक, दक्षिण अमेरिका मध्य पूर्व और अफ्रीका में भी इसकी भारी मांग है
  • ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन बनाने वाली भारत की पहली एग्रोकेमिकल कंपनी बेस्ट क्रॉप साइंस एलएलपी बनी

नई दिल्ली। कृषि से जुड़े प्रोडक्टों को बनाने वाली कंपनी बेस्ट क्रॉप साइंस एलएलपी (बीसीएस)  को फंगस को दूर करने के लिए ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन नामक कीटनाशक दवा को अब बना सकती है। कंपनी के मुताबिक केंद्रीय कीटनाशक बोर्ड और पंजीकरण समिति के साथ मिलकर ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन टेक्निकल यू/एस 9(3 ) भारत में ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन का निर्माण और मार्केटिंग का पहला कृषि रसायन उद्योग बन जाएगाट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन उच्च गुणवत्ता वाला कीटनाशक होने के कारण उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया-पैसिफिक, दक्षिण अमेरिका मध्य पूर्व और अफ्रीका के घरेलू और वैश्विक बाजारों में भारी मांग है।

फसलों को कीटों से बचाने का उपाय
वहीं भारत के अनुमानित ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन बाजार का आकार 400 करोड़ रुपये के करीब है।  वही इसका उपयोग अनाज, धान की फसलों, फलों और सब्जियों जैसे टमाटर, अंगूर, आम, मिर्च और गेहूं में फंगल रोगजनकों के खिलाफ बेहतर तरीके से काम करता है। इसलिए भारत में फंगस को दूर करने में ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन की ज्यादा मांग है।वहीं ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन टेक्निकल के पास फंगल पौधों की बीमारियों के खिलाफ नियंत्रित करने की क्षमता है।  और लंबे समय तक चलने वाले, मौसम-संरक्षित रोग नियंत्रण प्रदान करने के लिए फंगसरोधी का एक सुरक्षित भंडार बनाता है।

मेक इन इंडिया के तहत उत्पादन
खाद्य सुरक्षा की बढ़ती आवश्यकता के बारे में बात करते हुए,  "बीसीएस के मैनेजिंग पार्टनर विमल अलावधी ने कहा कि हम फसल रोग के प्रभावी प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का इरादा रखते हैं, इस उत्पाद को लागत प्रभावी बनाकर दुनिया भर में किसानों की उपज और लाभदायक में सुधार करते हैं। सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ, नए उत्पाद पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में ट्राइफ्लॉक्सीस्ट्रोबिन सर्वश्रेष्ठ फसल विज्ञान के लिए बड़े बाजारों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।  "मेक इन इंडिया अभियान में सक्रिय योगदान देते हुए हम भारत में किसानों के जीवन और आय के उत्थान के मिशन से प्रेरित हैं। हम निरंतर उत्पादकता के लिए अनुसंधान-आधारित, पिछड़े एकीकृत फसल समाधान देने पर केंद्रित हैं।"

बेस्ट क्रॉप साइंस एलएलपी जल्द ही "बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा  जो भारत में शीर्ष 15 एग्रोकेमिकल्स में से एक है और अपने अद्वितीय उत्पादों के साथ उद्योग की सेवा कर रहा है जो अच्छी तरह से शोध और विकसित होने के साथ स्वस्थ जीवन, टिकाऊ विकास और कृषि व्यवसाय की अनूठी संभावनाओ पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। 

क्या है बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड 

बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड 1992 में स्थापित एक सूचीबद्ध कंपनी (बीएसई: 539669, एनएसई: बेस्टएग्रो) है। यह एक व्यापक व्यापार पोर्टफोलियो के साथ भारत की सबसे बड़ी रासायनिक कंपनी है। एकीकृत विश्व स्तरीय तकनीकी और फॉर्मूलेशन प्लांट, अत्याधुनिक आर एंड डी केंद्रों, वैश्विक उपस्थिति, 60 से अधिक सक्रिय कम्पोंटेंस, विशेष मूक्यूल के 90% हिस्से, 360+ फॉर्मूलेशन लाइसेंस, 80+ लाइसेंस के साथ एग्रोकेमिकल्स के अग्रणी निर्माता, तकनीकी विनिर्माण के लिए लाइसेंस, इंटरमीडिएट बेस्ट एग्रोलाइफ लिमिटेड भारत में शीर्ष 15 कृषि रसायनों में शुमार है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर