6 हवाई अड्डे विकसित करने के लिए अडानी एयरपोर्ट्स ने जुटाए 25 करोड़ डॉलर

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated May 09, 2022 | 16:51 IST

अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड टॉप 10 घरेलू मार्गों के लगभग 50 फीसदी, कुल भारतीय हवाई यातायात का 23 फीसदी और भारत के एयर कार्गो का 30 फीसदी हिस्सा नियंत्रित करती है।

Adani Airport Holdings Limited AAHL raised 25 crore dollar funding
AAHL के पास अतिरिक्त 20 करोड़ डॉलर जुटाने का भी विकल्प  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड एक एकीकृत हवाई अड्डा नेटवर्क है।
  • इसमें शहर के सेंटर्स के आसपास 8 एयरपोर्ट शामिल हैं।
  • कंपनी ने तीन साल की ईसीबी सुविधा के जरिए 25 करोड़ डॉलर जुटाए हैं।

नई दिल्ली। कोहिनूर राइस ब्रांड खरीदने के बाद अब एशिया के सबसे रईस शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) के स्वामित्व वाले अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (AAHL) ने सोमवार को बड़ी घोणषा की। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड ने अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी वाले इंफ्रास्ट्रक्चर तक पहुंच प्रदान करने के लिए 250 मिलियन डॉलर यानी 25 करोड़ डॉलर जुटाए हैं। ये राशि स्टैंडर्ड चार्टर्ड और बार्कलेज बैंक के एक कंसोर्टियम से जुटाई गई है। इसके तहत कंपनी अतिरिक्त 200 मिलियन डॉलर यानी 20 करोड़ डॉलर की राशि भी जुटा सकती है। 

मालूम हो कि अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इस संदर्भ में कंपनी ने कहा कि जुटाए गए धन का इस्तेमान पूंजीगत व्यय और 6 हवाई अड्डों के विकास के लिए किया जाएगा। इस फाइनेंसिंग के साथ पूंजी प्रबंधन योजना का पहला चरण शुरू हो गया है। अब कंपनी अपने विमानन कारोबार को विश्व के बड़े एयरपोर्ट में से एक बनाने पर ध्यान देगी।

गौतम अडानी ने किया इस बड़ी कंपनी का अधिग्रहण, खरीदा कोहिनूर राइस ब्रांड

एएएचएल के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम फिजिकल और डिजिटल दोनों चैनल के माध्यम से अपने ग्राहकों को अच्छी क्वालिटी वाले इंफ्रास्ट्रक्चर तक पहुंच प्रदान करना चाहते हैं। हमारी कैपिटल मैनेजमेंट योजना का पहला चरण अब एएएचएल, एमआईएएल और एनएमआईएएल के फंडिंग के साथ शुरू हो गया है। एएएचएल ने कहा कि अब अपनी पूंजी प्रबंधन योजना के अगले चरण के लिए तैयार हैं।

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की कंपनी एएएचएल पूरे देश में अहम एयरपोर्ट्स के विकास और प्रबंधन का काम देखती है। अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में हवाई अड्डों का प्रबंधन करती है और नवी मुंबई हवाई अड्डे का निर्माण कर रही है।

सीमेंट सेक्टर में अडानी मार सकते हैं बड़ा हाथ, ग्रुप की 7 कंपनियों का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर