10 लाख घरों में जगह बना चुकी गाहकों की चहेती Innova Crysta MPV, जानें कितनी है खास

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 01, 2022 | 15:27 IST

टोयोटा ने हाल में बिक्री का नया माइलस्टोन छुआ है जो भारत में 10 लाख यूनिट बेचने का है. भारतीय ग्राहकों के बीच ये MPV बहुत पसंद की जाती है और इसकी ताकत से लेकर इंटीरियर और फीचर्स से कम्फर्ट सबमें ये जोरदार है.

Toyota Innova Crysta MPV Crosses 10 Lakh Sales Mark
तीन कतार वाली ये 7-सीटर कार भारत में बिकने वाली सबसे पुरानी MPV में एक है (Image Credit: Toyota) 
मुख्य बातें
  • टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की 10 लाख बिक्री
  • भारतीय ग्राहकों में बेहद पसंद की जाती है
  • तगड़े मुकाबले से भरा है MPV सेबमेंट

Toyota Innova Crysta Sales Milestone: टोयोटा किर्लोसकर मोटर ने हाल में बिक्री का एक नया मील का पत्थर रखा है. भारत में बहुत पॉपुलर प्रीमियम MPV इनोवा क्रिस्टा अब तक 10 लाख ग्राहकों के गैराज में अपनी जगह बना चुकी है. तीन कतार वाली ये 7-सीटर कार भारत में बिकने वाली सबसे पुरानी MPV में एक है. टोयोटा इनोवा क्रिस्टा इस क्लास की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारां में भी शामिल है. इसका मुकाबला मारुति सुजुकी अर्टिगा और एक्सएल6 के अलावा एमजी हैक्टर प्लस, किआ कारेंस और रेनॉ ट्राइबर जैसी कारों से हो रहा है. 

18 वेरिएंट्स में उपलब्ध है MPV 

टोयोटा मोटर इनोवा क्रिस्टा MPV को 18 वेरिएंट्स में बेच रही है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 16.52 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल के लिए 24.59 लाख रुपये तक जाती है. इसे कई तरह की सीटिंग व्यवस्था में उपलब्ध कराया गया है जिसमें ग्राहक 8-सीटर तक विकल्प चुन सकते हैं. 

दो इंजन विकल्प मिलते हैं 

इनोवा क्रिस्टा के साथ भारतीय मार्केट में दो इंजन विकल्प मिले हैं. इनमें से पहला 2.7-लीटर पेट्रोल और दूसरा 2.4-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं. MPV का पेट्र्रोल इंजन 166 पीएस ताकत और 245 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है, वहीं इसका डीजल इंजन 150 पीएस ताकत और 360 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. कंपनी ने इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है. 

ये भी पढ़ें : सिर्फ 60 सेकंड में 25,000 ग्राहकों ने बुक की नई स्कॉर्पियो एन, आधे घंटे में आंकड़ा पहुंचा 1 लाख पार

केबिन में मिलती है खूब सारी जगह 

टोयोटा की ये MPV केबिन में खूब सारी जगह के साथ आती है और इसका इंटीरियर बहुत आरामदायक है. कम्फर्ट के साथ सेफ्टी में भी इनोवा क्रिस्टा जोरदार है जिसके साथ 7 एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट के अलावा कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं. बाकी फीचर्स पर नजर डालें तो यहां टिल्ट और टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग, एंबिएंट इलुमिनेशन, इलेक्ट्रिकली अडजस्टेबल ड्राइवर्स सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दूसरी और तीसरी पंक्ति के लिए मिला है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर