बलेनो पर आधारित कॉम्पैक्ट SUV भारत में टेस्टिंग करती दिखी, ऑटो एक्सपो 2023 में होगी पेश!

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Aug 04, 2022 | 20:58 IST

Maruti Suzuki ने भारतीय सड़कों पर बिल्कुल नई Compact SUV की टेस्टिंग शुरू कर दी है जो बलेनो हैचबैक पर आधारित क्रॉसओवर है. कंपनी इसकी कीमत ब्रेजा से कम रख सकती है और इसका डेब्यू ऑटो एक्सपो 2023 में हो सकता है.

All New Maruti Suzuki Baleno Crossover Spotted Testing
अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी 2023 ऑटो एक्सपो में इस कार से पर्दा हटाएगी (Representational Image Credit: Car Blog India) 
मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी बलेनो क्रॉसओवर नजर आई
  • टेस्टिंग के दौरान स्टिकर्स से ढंकी दिखी
  • ऑटो एक्सपो 2023 में डेब्यू कर सकती है

Maruti Suzuki Baleno Crossover: मारुति सुजुकी भारतीय मार्केट के लिए एक नई किफायती कॉम्पैक्ट SUV पर काम कर रही है. ये बलेनो का क्रॉसओवर वर्जन होगा जिसका कोडनेम YTB है. अब बलेनो क्रोसओवर भारत में टेस्टिंग के दौरान दिखाई दी है, लेकिन पूरी तरह स्टिकर्स से ढंकी हुई. अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी 2023 ऑटो एक्सपो में इस कार से पर्दा हटाएगी. डिजाइन के मामले में बलेनो क्रॉस एक कूपे SUV नजर आ रही है जैसा कॉन्सेप्ट फ्यूच्यूरो-ई नाम से कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया था. 

अगले हिस्से में बड़े बदलाव 

मारुति सुजुकी YTB का साइड प्रोफाइल बलेनो जैसा नजर आता है, हालांकि इसके अगले हिस्से में भारी बदलाव देखने को मिलेंगे. कार का अगला हिस्सा हालिया पेश हुई मारुति ग्रैंड विटारा से प्रेरित नजर आ रहा है. तो यहां स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ एलईडी डीआरएल मिलेंगे जो मुख्य हेडलैंप के ठीक नीचे फिट किए गए हैं. इसकी ग्रिल काफी बड़े आकार की है और इसका बोनट आगे की ओर झुकता हुआ दिखाई दे रहा है. इसके अलावा यहां रूफ रेल्स भी नई कार को मिलने की संभावना है. 

ये भी पढ़ें : लॉन्च से पहले ही मार्केट में हिट हुई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, 20,000 से ज्यादा ने कराई बुकिंग

बलेनो वाले हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनी 

YTB बलेनो हैचबैक वाले हार्टेक्ट प्लेटॉर्म पर आधारित है जिससे इसकी कीमत कम रखी जा सकेगी. अनुमान है कि इसके साथ बलेनो वाला 1.2-लीटर या टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है. इसकी जगह ब्रेजा से नीचे की होगी और इसकी कीमत भी ब्रेजा से कम होने के कयास लगाए जा रहे हैं. भारतीय मार्केट में लॉन्च होने के बाद बलेनो क्रॉस का मुकाबला जोरदार होगा. बता दें कि कंपनी SUV सेगमेंट से बीते कई सालों तक नदारद थी और सिर्फ विटार ब्रेजा मार्केट में बेच रही थी, लेकिन अब मारुति सुजुकी SUV सेगमेंट पर भी अपना दबदबा बना रही है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर