Creta की टक्कर में आ रही नई Maruti SUV का डेब्यू जुलाई में, हंगामा मचा देगी कार

Maruti Suzuki जुलाई 2022 में नई Midsize SUV से पर्दा हटाने वाली है जिसका मुकाबला Hyundai Creta जैसी कारों से होने वाला है. इससे पहले जून 2022 के अंत में कंपनी Brezza का नया मॉडल पेश करने वाली है जो बिक्री में बहुत आगे है.

Upcoming Maruti Suzuki Midsize SUV
ये कार आगामी टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर पर आधारित होगी (Photo Credit: Car Blog India) 
मुख्य बातें
  • मारुति सुजुकी ला रही नई मिडसाइज SUV
  • ह्यून्दे क्रेटा जैसी कारों से होगा मुकाबला
  • जुलाई 2022 में हो सकता है ग्लोबल डेब्यू

Creta Rival New Maruti Suzuki SUV: मारुति सुजुकी इसी महीने के अंत तक भारत में 2022 Brezza SUV लॉन्च करने वाली है जिसे ग्राहकों के बीच बहुत पसंद किया जाता है. इसके अलावा कंपनी अगले महीने यानी जुलाई में बिल्कुल नई मिडसाइज SUV से पर्दा हटाने वाली है. सूत्रों की मानें तो ह्यून्दे क्रेटा के मुकाबले में आने वाली ये कार आगामी टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर (Toyota Urban Cruiser Hyryder) पर आधारित होगी, टोयोटा इस नई SUV का ग्लोबल डेब्यू 1 जुलाई 2022 को करने वाली है. Maruti Suzuki द्वारा लाई जा रही नई कार ग्लोबल मार्केट में भी बेची जाएगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में मारुति सुजुकी इस कार को विटारा नाम से लॉन्च करेगी.

मौजूदा ब्रेजा वाले प्लेटफॉर्म पर आधारित

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर और मारुति सुजुकी की मिडसाइज SUV दोनों को ही सुजुकी के ग्लोबल-सी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. यही प्लेटफॉर्म एस-क्रॉस, सिआज और मौजूदा पीढ़ी की विटारा ब्रेजा में इस्तेमाल किया गया है. नई SUV के साथ सुजुकी का डुअल-जेट के15सी सीरीज इंजन मिलेगा जो एक्सएल6 और हालिया लॉन्च अर्टिगा एमपीवी के साथ दिया गया है. इसके अलावा दोनों SUV के साथ हाइब्रिड इंजन भी देगी, इनमें माइल्ड हाइब्रिड और फुल हाइब्रिड शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : नई स्कॉर्पियो के आने पर बंद नहीं होगा मौजूदा मॉडल, जानें अब किस नाम से बिकेगी SUV

त्योंहारों के सीजन में आएगी दोनों कारें

जानकारी के मुताबिक दोनों कंपनियां अपनी-अपनी SUV त्योहारों के सीजन में लॉन्च करने वाली हैं जिसकी शुरुआत अगस्त से होती है, लेकिन हमारा मानना है कि मारुति सुजुकी नई मिडसाइज एसयूव भारत में दिवाली के आस-पास लॉन्च करने वाली है. लॉन्च हो जाने के बाद नई कार का मुकाबला मार्केट में इस सेगमेंट की ह्यून्दे क्रेटा, किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगुन और स्कोडा कुशक जैसी कारों से होने वाला है.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर