US: इलेक्टोरल कॉलेज से बाइडन को मिले 306 वोट,जीत का रास्ता साफ, डोनाल्ड ट्रंप के हिस्से आए 232

इस जीत के बाद उत्साहित प्रेजिडेंट इलेक्ट जो बाइडन ने कहा कि कानून, संविधान और लोगों की इच्छाशक्ति का फैसला हो गया है।

jo biden
इलेक्टोरल कॉलेज ने सोमवार को डेमोक्रेट जो बिडेन को अपने अधिकांश वोट दिए 

जो बिडेन के राज्य-दर-राज्य इलेक्टोरल कॉलेज (US Electoral College) का वोट औपचारिक रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति पद को निर्धारित करता है। नवंबर के परिणामों के आधार पर, जो बिडेन  (Joe Biden) को 306 तो वहीं रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं। इलेक्टोरल कॉलेज की मतदान प्रक्रिया सोमवार सुबह इंडियाना, न्यू हैम्पशायर, टेनेसी और वर्मोंट में शुरू हुई थी।

इलेक्टोरल कॉलेज ने सोमवार को डेमोक्रेट जो बिडेन को अपने अधिकांश वोट दिए, इस प्रकार पिछले महीने हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में उनकी जीत की पुष्टि हुई। अमेरिका के विभिन्न राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज ने अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए अपने मतपत्र डाले।

एरिजोना के 11 इलेक्टर्स वोट, जॉर्जिया के 16, नेवादा के 6, पेंसिल्वेनिया के 20, विस्कॉन्सिन के 10 इलेक्टोरल वोट राष्ट्रपति के लिए जो बिडेन के लिए गए हैं।

जो बिडेन 20 जनवरी को 46 वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार-एरिज़ोना, जॉर्जिया, मिशिगन, नेवादा, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में, मतदाताओं ने बिडेन और हैरिस को अपना वोट दिया। कोविड के कारण नेवादा के वोट वर्चुअल मीडियम से मिले। पॉपुलर वोटों के बाद अब इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग के नतीजों ने भी जो बाइडन की जीत पक्की कर दी है, 14 दिसंबर को इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में बाइडन को 306 और ट्रंप को 232 इलेक्टर्स ने वोट दिया ,6 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों की आधिकारिक घोषणा की जाएगी वहीं जो बिडेन 20 जनवरी को 46 वें अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर