कोविड-19 के खिलाफ जंग! दुनिया को 10 करोड़ टीके मुहैया कराएगा ब्रिटेन, G-7 बैठक से पहले PM जॉनसन का ऐलान

दुनिया के जरूरतमंद देशों को भी कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्‍सीन की डोज मिल सके, इसके लिए दुनिया के देश आगे आ रहे हैं। ब्रिटेन ने अगले एक साल में ऐसे देशों को 10 करोड़ वैक्‍सीन डोज मुहैया कराने की घोषणा की है।

कोविड-19 के खिलाफ जंग! दुनिया को 10 करोड़ टीके मुहैया कराएगा ब्रिटेन, G-7 बैठक से पहले PM जॉनसन का ऐलान
कोविड-19 के खिलाफ जंग! दुनिया को 10 करोड़ टीके मुहैया कराएगा ब्रिटेन, G-7 बैठक से पहले PM जॉनसन का ऐलान  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

लंदन : कोविड-19 के खिलाफ जंग में वैक्‍सीन को बड़ा हथियार माना जा रहा है। भारत सहित दुनिया के कई देश विभ‍िन्‍न देशों को इस महामारी से बचाव के लिए वैक्‍सीन मुहैया करा रहे हैं। अब ब्रिटेन ने दुनिया को अगले एक साल में 10 करोड़ वैक्‍सीन डोज मुहैया कराने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का यह ऐलान जी-7 शिखर सम्‍मेलन से ठीक पहले आया है।

जी-7 देशों का शिखर सम्‍मेलन ब्रिटेन के कॉर्नवाल में शुक्रवार से शुरू हो रहा है, जिसमें दुनिया के दिग्‍गज देशों के नेता जुटेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने बीते सप्‍ताह जी-7 नेताओं से अगले साल के आखिर तक पूरी दुनिया में टीकाकरण को लेकर सहयोग देने की अपील की थी।

ब्रिटेन आने वाले सप्‍ताह से ही वैक्‍सीन डोनेशन की दिशा में आगे बढ़ने जा रहा है और दुनिया के सबसे गरीब देशों को प्राथमिकता श्रेणी में रखते हुए सितंबर तक उन्‍हें 50 लाख वैक्‍सीन डोज डोनेट करेगा। उसकी योजना अगले साल दुनिया के अन्य जरूरतमंद देशों में और अधिक वैक्‍सीन सप्‍लाई करने की है। 

अमेरिका भी डोनेट करेगा वैक्‍सीन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, 'ब्रिटेन के वैक्सीन कार्यक्रम की सफलता के परिणामस्वरूप अब हम अपनी कुछ अतिरिक्त खुराक उनके साथ साझा करने की स्थिति में हैं, जिन्हें उनकी आवश्यकता है।' ब्रिटेन की ओर से यह घोषणा दुनिया को कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन की आपूर्ति करने के लिए अमेरिका तथा दुनिया के अन्‍य अमीर देशों को आगे आने की अपील के बाद आई है।
 
ब्रिटेन की इस घोषणा से कुछ ही घंटे पहले अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने 92 निम्‍न व मध्‍यम आय वाले देशों और अफ्रीकी यूनियन को फाइजर वैक्‍सीन की 50 करोड़ खुराक देने की घोषणा की थी। जी-7 के शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेताओं से दुनिया को 1 अरब वैक्‍सीन डोज उपलब्‍ध कराने की घोषणा किए जाने की उम्‍मीद की जा रही है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर