इजरायल की अति सुरक्षित जेल से फरार हुए फलस्तीन के 6 कैदी, फिल्मी अंदाज में खोद डाली सुरंग

Tunnel in Israel jail : इजरायल की एक अति सुरक्षित जेल से फलस्तीन के छह कैदी सोमवार को फरार हो गए। कैदियों ने जेल के अपने कमरे में सुरंग खोदी है। इजरायल के सुरक्षाबल इनकी सरगर्मी से तलाश कर रहे हैं।

six Palestinian prisoners tunneled out of cell escaped from jail in israel
इजरायल की जेल से फरार हुए हैं फलस्तीन के 6 कैदी।  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इजरायल की अति सुरक्षित जेल से फलस्तीन के छह कैदी फरार हुए हैं
  • इस घटना से सुरक्षा अधिकारियों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है
  • कैदियों की तलाश के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया जा रहा है

नई दिल्ली : इजरायल में विगत दशकों में सबसे बड़ा प्रिजन ब्रेक हुआ है। यहां एक अति सुरक्षित जेल से फलीस्तीन के छह कैदी फिल्मी अंदाज में फरार हो गए। कैदियों के फरार होने के बाद इजरायली सुरक्षाबलों ने बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया है। जेल की सुरक्षा में यह सेंध ऐसे समय हुई है जब लोग यहूदी नव वर्ष की तैयारी कर रहे हैं। जेल से कैदियों के भागने पर जेल की सुरक्षा में तैनात अधिकारियों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है। 

कैदियों के बारे में अभी कोई सुराग नहीं
एपी की रिपोर्ट के मुताबिक फरार हुए कैदियों के बारे में अभी कोई सुराग नहीं मिल पाया है। सुरक्षाकर्मी वेस्ट बैंक और देश के उत्तरी हिस्से में इन कैदियों की सरगर्मी से तलाश कर रहे हैं। समझा जाता है कि जेल से भागने के बाद ये कैदी कहीं छिप गए हैं। वहीं, फलस्तीनी में इन कैदियों को 'हीरो' की तरह देखा जा रहा है। सोशल मीडिया पर फलस्तीन नागरिक इस 'प्रिजन ब्रेक' का जश्न मनाते भी देखे गए हैं। वहीं, इजरायली अधिकारियों का कहना है कि कैदियों के धरपकड़ के लिए उन्होंने सड़क पर बैरिकेड लगाए हैं और इलाके में गश्ती बढ़ा दी है। 

400 कैदियों को दूसरी जगह ले जाया गया
इजरायल की आर्मी रेडियो का कहना है कि इस तरह की घटना से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाते हुए 400 कैदियों को दूसरी जगह पर ले जाया जा रहा है। रेडियो का कहना है कि जेल में सुरंग खोदे जाने की यह घटना वेस्ट बैंक के उत्तर में स्थित गिबोआ जेल में हुई है। इस कारागृह को इजरायल की अत्यंत सुरक्षित जेलों में से एक माना जाता है। कैदियों के भागने से इजरायल सुरक्षाबलों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ रहा है। 

1987 में भी भागे थे फलस्तीन कैदी
जेल की ओर से जारी एक तस्वीर में एक सेल के फ्लोर में खुदा हुआ गड्ढा देखा जा सकता है। यह सुरंग जेल से बाहर सड़क की तरफ निकली है। इजरायल की जेल से फलस्तीन कैदियों के भागने की एक बड़ी घटना 1987 में हुई थी। इस समय गाजा की एक अति सुरक्षित जेल से छह इस्लामी जेहादी आतंकी भाग निकले थे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर