व्हाइट हाउस में बना वो खास बंकर- जहां दंगे के दौरान ले जाए गए राष्ट्रपति ट्रंप, इसके आगे परमाणु हमला भी बेअसर

White house underground Bunker features: अमेरिकी राष्ट्रति डोनाल्ड ट्रंप को दंगों के दौरान सुरक्षा के लिए एक खास भूमिगत बंकर में ले जाया गया जो परमाणु हमले तक से सुरक्षा करने में सक्षम है। जानें इसकी खासियतें।

US President's White House Bunker also safe from nuclear attack
राष्ट्रपति का व्हाइट हाउस बंकर परमाणु हमले से भी सुरक्षित 

मुख्य बातें

  • अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड पर पुलिस की बर्बरता के बाद अमेरिका में भड़के दंगे
  • सुरक्षा के लिए व्हाइट हाउस अंडरग्राउंड बंकर में ले जाए गए डोनाल्ड ट्रंप
  • परमाणु हमले तक से कर सकता है अमेरिका राष्ट्रपति और कर्मियों की सुरक्षा

नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति...  दुनिया का सबसे ताकतवर नेता जो जहां जाता है, उसके साथ बड़ी संख्या में सुरक्षाबल, खुफिया विभाग के अधिकारी और सुरक्षा साजो सामान साथ चलता है। एयरफोस वन विमान से मरीन वन हेलीकॉप्टर और कैडिलैक वन कार तक उनकी यात्रा के इंतजाम पूरी चौकसी के साथ किए जाते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के लिहाज से एक और जगह बेहद चर्चित है, कहते हैं जहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता है और यह जगह है दुनिया भर में मशहूर व्हाइट हाउस। जहां अमेरिकी राष्ट्रपति रहते हैं और यहीं उनका कार्यालय भी है।

आपने 'ओलंपस फालेन' जैसी कई हॉलीवुड फिल्मों में व्हाइट्स हाउस की दिलचस्प और रोमांचक कहानियां देखी होगीं और इससे पता चलता है कि इस खास इमारत के अंदर किस हद तक पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। हाल ही में एक बार फिर व्हाइट हाउस चर्चा में इसलिए आ गया क्योंकि अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद दंगे भड़क गए हैं और इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस स्थित एक बंकर में ले जाया गया।

पुलिस की बर्बरता की वजह से अश्वेत जान गंवाने के बाद पूरे अमेरिका में दंगे भड़क गए हैं और इस दौरान कई जगहों पर तो स्थिति इतनी बेकाबू हो गई कि कर्फ्यू तक लगाना पड़ गया। इस दौरान व्हाइट हाउस के आस पास के हिस्सों में भी लोगों ने भीड़ जमा करने की कोशिश की और इसी दौरान राष्ट्रपति ट्रंप को व्हाइट हाउस के अंदर एक बेहद खास बंकर में ले जाया गया। आइए जानते हैं इस खास बंकर की खासियतें।

white house bunker

  1. व्हाइट हाउस सुरक्षित सुविधा वाला यह बंकर अत्यंत गोपनीय है और इसके बारे में बहुत सीमित जानकारियां ही उपलब्ध हैं। कथित तौर पर, इमारत के ईस्ट विंग में स्थित है। ऐसी अफवाह है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान किसी बड़े हमले से बचाव के लिए इसे बनाया गया था, 1948 और 1952 के बीच ट्रूमैन प्रशासन के दौरान इसका महत्वपूर्ण पुनर्निर्माण हुआ था।
  2. 9/11 हमले और अन्य मौकों पर इसकी बंकर की कुछ कथित तस्वीरें सामने आई थीं। जिनमें कई टीवी स्‍क्रीन से घिरे एक बड़े से कमरे के केंद्र में एक बड़ी कॉन्‍फ्रेंस टेबल नजर आती है। गैरेट ग्रैफ की एक पुस्तक 'रेवेन रॉक' के अनुसार, भूमिगत बंकर में एक लंबी गैलरी, 600 वर्ग फुट का संचार और संचालन कक्ष, एक ब्रीफिंग एरिया और कमांड एंड कंट्रोल रूम शामिल हैं। यहां राष्ट्रपति के साथ उन्हें सेवा देने वाले अहम कर्मचारी आपात स्थिति में सुरक्षित रह सकते हैं।
  3. इसमें गाड़ियों की पार्किंग के लिए भी जगह मौजूद है और इसके अंदर मौजूद लोग पूरी तरह से सुरक्षित रहें, इसके लिए इसे इतना मजबूत बनाया गया है कि इस पर परमाणु हमला भी बेअसर साबित हो सकता है।
  4. एक किताब द ट्रंप व्हाइटहाउस के अनुसार, वाशिंगटन पोस्ट के रिपोर्टर रोनाल्ड केसलर का कहना है कि व्हाइट हाउस में बंकर के तहत अब 5 मंजिला सुविधा मौजूद है। राष्ट्रपति ट्रम्प ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के तुरंत बाद इस जगह का दौरा किया था।
अगली खबर