जो बाइडेन का चौंकाने वाला खुलासा, रूसी तैयारी के संबंध यूक्रेन नहीं लेना चाहता था खुफिया जानकारी

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूसी आक्रमण के संबंध में अमेरिकी खुफिया एजेंसी की जानकारी को यूक्रेन नहीं लेना चाहता था।

Ukraine crisis, zelensky, putin, joe biden
यूक्रेन के मुद्दे पर जो बाइडेन का बड़ा बयान 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के संबंध में जो बाइडेन ने दी सनसनीखेज जानकारी
  • रूसी आक्रमण के संबंध में यूक्रेन ने खुफिया जानकारी लेने से किया मना
  • यूक्रेन और रूस की बीच लड़ाई के 100 दिन पूरे

यूक्रेन और रूस के बीच की लड़ाई के 100 दिन पूरे हो चुके हैं। कीव यानी यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को लगता है कि अगर लड़ाई और लंबी खींच गई तो पश्चिमी देष रुचि लेना कम कर देंगे। इन सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को यूक्रेन युद्ध के बीच वाशिंगटन में डेमोक्रेटिक फंडरेज़र में एक प्रारंभिक रहस्योद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति रूस के हमले से पहले यह नहीं सुनना चाहते थे कि मास्को आक्रमण करने की तैयारी कर रहा है।

जेलेंस्की नहीं सुनना चाहते थे
द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से ऐसा कुछ नहीं हुआ है। मुझे पता है कि बहुत से लोगों ने सोचा कि मैं शायद अतिशयोक्ति कर रहा था। लेकिन मुझे पता था कि हमारे पास यह बनाए रखने के लिए जानकारी थी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सीमा से बाहर जाने वाले थे। इसमे कोई संदेह नहीं था। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की इसे सुनना नहीं चाहते थे।

खेरसान में रूसी ठिकानों पर हमले का दावा
यूक्रेन ने शुक्रवार को कहा कि उसने दक्षिणी खेरसॉन क्षेत्र में रूसी सैन्य ठिकानों पर हमला किया है, जहां कीव की सेना अपने आक्रमण की शुरुआत में मास्को के सैनिकों द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को पुनः प्राप्त करने के लिए लड़ रही है।रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हमारे विमानों ने दुश्मन के ठिकानों, उपकरणों और कर्मियों के संचय के स्थानों और खेरसॉन क्षेत्र में पांच अलग-अलग बस्तियों के फील्ड डिपो पर कई हमले किए।"2014 में रूस द्वारा कब्जा किए गए क्रीमियन प्रायद्वीप के उत्तर में खेरसॉन, 24 फरवरी के आक्रमण के बाद रूसी नियंत्रण में आने वाले पहले क्षेत्रों में से एक था।यूक्रेन ने वहां के क्षेत्र पर फिर से कब्जा करने के लिए एक आक्रामक अभियान शुरू किया है और राष्ट्रपति ने शुक्रवार की सुबह ब्रीफिंग में कहा कि वहां सैन्य स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।बयान में कहा गया कि दिन भर जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर