UN में इमरान ने फिर उगला जहर, भारत ने भाषण के बीच में इस तरह दिया जवाब

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Sep 25, 2020 | 23:30 IST

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक बार फिर भारत के खिलाफ जहर उगला। भारत ने UNGA में अपने ही तरीके से इमरान खान की इस स्पीच का जवाब दिया।

India walks out of UNGA hall over Pakistan PM Imran Khan's speech
UN में इमरान ने फिर उगला जहर, भारत ने इस तरह दिया जवाब 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने यूएन को बनाया भारत विरोधी बयान देने का मंच
  • इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र महासभा की 75वीं वर्षगांठ के दौरान भारत के खइलाफ उगला जहर
  • भारत ने इमरान की स्पीच शुरू होते ही विरोध स्वरूप छोड़ा UNGA हॉल

संयुक्त राष्ट्र: पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को भारत के खिलाफ अपनी भड़ास निकालने के मंच के रूप में इस्तेमाल किया है। कश्मीर मुद्दे पर पूरी दुनिया में मुंह की खाने के बाद इमरान ने फिर वहीं राग यूएन में अलापा और भारत के खिलाफ जमकर अपनी भड़ास निकाली। इमरान खान ने अपने भाषण में भारत ही नहीं बल्कि पीएम मोदी और बीजेपी पर भी मनगंढंत आरोप लगाए। यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली हॉल में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के भाषण शुरू करते ही भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने हॉल छोड़ दिया।

भारत ने दिया जवाब

यूएन में भारत के स्थाई प्रतिनिधि तिरूमूर्ति ने इमरान खान के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'संयुक्त राष्ट्र की 75वीं महासभा में पाक पीएम का बयान कूटनीतिक तौर पर निम्नस्तर का था। उनके बयान में झूठे इल्जाम लगाना, व्यक्तिगत हमले करना, अपने यहां के अल्पसंख्यकों का हाल न देखकर भारत पर टिप्पणी करना शामिल था।' इमरान खान ने यूएन के अपने भाषण में बाबरी मस्जिद का जिक्र भी किया।

फिर अलापा कश्मीर का राग
इमरान खान ने यूएन में एक बार  फिर से कश्मीर का राग अलापते हुए कहा कि भारत ने कश्मीर पर अवैध तरीके से कब्जा किया हुआ है और वहां के लोगों के मानवाधिकार का हनन कर रहा है। इमरान ने कहा, 'कश्मीर में आवाज उठाने वाले लोगों पर पैलट गन चलाया जा रहा है, उनके अधिकारों का हनन किया जा रहा है। यह सब आरएसएस की विचारधारा वाली बीजेपी की राज में हो रहा है।' इमरान खान ने अपने भाषण में 2002 के गुजरात दंगों का भी जिक्र किया।

झूठे आरोप

भारत पर झूठे आरोप लगाते हुए इमरान ने भारत पर सीजफायर करने के आरोप लगा दिए। जबकि हकीकत यह है कि पाकिस्तान बार-बार आतंकियों की घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर उल्लंघन कर रहा है और सीमा पर तनाव पैदा कर रहा है। इमरान ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि अगर किसी भी तरह की गलत हरकत की गई तो अहम अंतिम सांस तक अपनी लड़ाई लडेंगे। उन्होंने एक बार फिर कश्मीर के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से गुहार लगाई।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर