डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, जॉर्ज के साथ न्याय के लिए प्रतिबद्ध, दंगे रोकने के लिए होगी सेना तैनात

दुनिया
नवीन चौहान
Updated Jun 02, 2020 | 07:29 IST

डोनाल्ड ट्रंप में अमेरिका में भड़के दंगों पर काबू पाने के लिए सेना की तैनाती का फैसला किया है। उन्होंने कहा है कि जॉर्ज फ्लॉयड और उनके परिवार को न्याय देने के लिए उनका प्रशासन प्रतिबद्ध है।

Donal Trump
Donal Trump 

मुख्य बातें

  • अमेरिकी राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप ने दंगाइयों को कड़ा संदेश दिया है
  • ट्रंप ने कहा है कि उनका प्रशासन जॉर्ज फ्लॉयड और उनके परिवार के साथ करेगा न्याय
  • अराजकतत्वों ने देश को अपनी पकड़ मे ले लिया है लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे

वॉशिंगटन डीसी: जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे अमेरिका दंगे भड़कने और कई शहरों में कर्फ्यू लगाए जाने का बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को कहा कि सभी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की बर्बर मौत की घटना से व्यथित हैं। ऐसे में उनका प्रशासन जॉर्ज और उनके परिवार के साथ न्याय करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दंगों पर रोक लगाने के लिए वो पूरे देश में सेना की तैनाती करने जा रहे हैं। 

ट्रंप ने कहा, सभी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की मौत की घटना से व्यथित है। मेरा प्रशासन इस बात के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है कि जॉर्ज और उनके परिवार को न्याय मिले। उनकी मौत बेकार नहीं जाएगी। ट्रंप ने कहा, राष्ट्रपति के रूप में उनकी पहली और सर्वोच्च प्राथमिकता देश और नागरिकों की सुरक्षा है। मैंने अपने देश के कानून की रक्षा करने की शपथ ली है और निश्चित तौर पर मैं यही करूंगा। 

रोज गार्डन में ट्रंप के भाषण से पहले प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने से व्हाइट हाउस के करीब आंसू गैस के गोलों का इस्तेमाल किया। ट्रंप ने आगे कहा, लेकिन हम ऐसा कतई नहीं होने देंगे कि शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन की जगह दंगाई भीड़ ले ले। दंगों का सबसे ज्यादा असर शांतिप्रिय और गरीब लोगों पर हुआ है और राष्ट्रपति के रूप में मेरा काम उन्हें सुरक्षा प्रदान करना है और मैं इसके लिए लड़ूंगा। मैं कानून का राष्ट्रपित और शांतिप्रिय लोगों का सहयोगी हूं। लेकिन हाल के दिनों में हमारे देश को अराजक लोगों, हिंसक भीड़, दंगाईयों, लुटेरों, अपराधियों और एंटीफा ने ले लिया है।



दंगे रोकने के लिए होगी सेना तैनात 
ट्रंप ने आगे कहा कि देश में भड़के दंगों पर रोक और स्थिति पर जल्द नियंत्रण के लिए वो पूरे देश में सेना की तैनाती करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, मैं देश की राजधानी वॉशिंगटन डीसी की सुरक्षा के लिए त्वरित और निर्णायक निर्णय ले रहा हूं। जैसा कि मैंने कहा कि मैं हजारों की संख्या में हथियारों से लैस सैनिकों, सैन्य बलों को दंगों और लूट को रोकने के लिए तैनात किय है। मैं इसके लिए सभी तरह के सैन्य और असैन्य संसाधनों का उपयोग कर रहा हूं।  

अगली खबर