डोनाल्ड ट्रंप ने बेमन से स्वीकारी बाइडन की जीत, नहीं झुकने की बात कही

दुनिया
भाषा
Updated Nov 16, 2020 | 07:00 IST

भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों को सत्यापित करते हैं जिसमें कई दिन लग जाते हैं।

Donald Trump says I concede nothing, this was a rigged election
डोनाल्ड ट्रंप ने बेमन से स्वीकारी बाइडन की जीत।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन हुए हैं विजयी
  • डोनाल्ड ट्रंप चुनाव में बिडेन को मिली जीत स्वीकार नहीं कर रहे
  • ट्रंप का आरोप है कि चुनावों में धांधली हुई, वोट फिर से गिनने की मांग की है

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहली बार रविवार को बेमन से अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की जीत की बात कबूल करते दिखे लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में ‘गड़बड़ियों’ को चुनौती देने की कोशिश जारी रखेंगे। राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में सामने आई है जब वह और उनका प्रशासन लगातार बिना सबूत के डेमोक्रेटों पर चुनावी गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है।

चुनाव में धांधली का फिर लगाया आरोप
ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘वह (बिडेन) जीत गये क्योंकि चुनाव में धांधली हुई। किसी पर्यवेक्षक को अनुमति नहीं दी गयी। एक धुर वामपंथी निजी स्वामित्व वाली कंपनी डोमिनियन को मतों को सारिणीबद्ध करने का काम दिया गया जिसकी साख खराब है और घटिया उपकरणों से यह काम किया गया जो टेक्सास चुनाव (जिसमें मैं बहुत मतों से जीता) के लिए भी सही साबित नहीं हुए थे। फर्जी और मूक मीडिया।’

राज्य चुनाव परिणामों को सत्यापित करते हैं
भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों को सत्यापित करते हैं जिसमें कई दिन लग जाते हैं। चुनाव मतगणना के रुझानों और अनधिकृत परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं जिससे सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है।

बिडेन को मिले 306 इलेक्टोरल वोट
इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ताजा गिनती के अनुसार बिडेन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में जीत मिली है। ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत मिली है। उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है।

ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘वह (बिडेन) केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं। मैं किसी के आगे नहीं झुकता। हम प्रयास जारी रखेंगे। यह हेराफेरी वाले चुनाव थे।’ ट्रंप ने कहा, ‘हम जीतेंगे।’

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर