चुनाव में हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने दिए थे वोटिंग मशीन जब्‍त करने के आदेश! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020 को लेकर सामने आए एक सनसनीखेज रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक शीर्ष रक्षा अधिकारी को वोटिंग मशीन जब्त करने का आदेश दिया था।

चुनाव में हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने दिए थे वोटिंग मशीन जब्‍त करने के आदेश! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
चुनाव में हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने दिए थे वोटिंग मशीन जब्‍त करने के आदेश! रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

वाशिंगटन : अमेरिका में साल 2020 के आखिर में हुए चुनाव में हार के बाद तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रवैये ने दुनियाभर को हैरान किया था, जब वह अपनी हार मानने को तैयार नहीं हो रहे थे और बार-बार चुनाव में धांधली का आरोप लगा रहे थे। अब सामने आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हार के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक शीर्ष रक्षा अधिकारी को वोटिंग मशीन जब्‍त करने का आदेश भी दिया था।

रिपोर्ट के अनुसार, चुनाव में हार के बाद एक मसौदा कार्यकारी आदेश में ट्रंप ने रक्षा अधिकारी को वोटिंग मशीन जब्त करने के निर्देश दिए थे। इसे शुक्रवार को नेशनल आर्काइव्स द्वारा जारी किया गया, जिससे जाहिर होता है कि ट्रंप किस तरह जो बाइडेन के पक्ष में आए जनमत को स्‍वीकार करने को तैयार नहीं थे और सत्‍ता में बने रहने के लिए किस तरह वह कुछ भी कर गुजरने की मंशा रखते थे।

सामने आया सनसनीखेज खुलासा

इस मसौदा कार्यकारी आदेश पर 16 दिसंबर, 2020 की तारीख लिखी है, जिसमें जब्ती की परिस्थिति में किसी भी धोखाधड़ी के आरोपों के मामले में पैरवी के लिए विशेष वकील नियुक्त करने की बात कही गई थी। हालांकि इस पर कभी हस्ताक्षर नहीं किया गया। यह 750 से अधिक उन रिकॉर्ड्स में से एक है, जो 2021 के कैपिटल हिंसा की जांच कर रही हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के समक्ष पेश किए गए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव 2020 को लेकर शुक्रवार को सामने आया सनसनीखेज दस्‍तावेज डोमिनियन द्वारा बनाए टचस्क्रीन बैलेट-मार्किंग डिवाइस पर केंद्रित है, जिसका इस्‍तेमाल जॉर्जिया में किया गया था और जहां हाथों से की गई गिनती और मशीन की पुनर्गणना से बाइडेन की जीत की पुष्टि हुई थी। इसमें यह भी कहा गया है कि मशीनों को जानबूझकर 'सिस्‍टमैटिक फ्रॉड' के लिए डिजाइन किया गया था।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर